Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डीयू में स्नातक प्रवेश के लिए दूसरी कट ऑफ लिस्ट कर दी गई जारी

नई दिल्ली| दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक प्रवेश के लिए शनिवार को दूसरी कट ऑफ लिस्ट जारी कर दी गई। लेकिन बीए  प्रोग्राम के लिए कई विषयों में जनरल कैटगरी व ओबीसी की सीटें फुल हो चुकी हैं। यानी अब इन कोर्सों के लिए आरक्षित वर्ग के छात्र ही अपना एडमिशन ले सकेंगे।

ऐसा इसलिए हुआ है कि पहली कट ऑफ में अधिकांश विषयों की सीटें कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी तक भर चुकी थीं। ऐसे में आरक्षित कोटे की सीटें की कई विषयों में खाली बची हैं।

देखिए विषयवार रामानुजन कॉलेज की दूसरी कट ऑफ लिस्ट-

1- DU 2nd cut off BA prog list 2020

2- DU 2nd cut off list 2020 for Arts and Science

3- DU Science Courses 2nd Cut-Off list 2020

सीएम योगी : पुलिस में 20 प्रतिशत भर्ती महिलाओं की होगी

डीयू की दूसरी कटऑफ में आरक्षित वर्ग को अधिक मौके : अधिकांश कॉलेजों में सामान्य वर्ग में सीटें भर गई हैं और कई कॉलेजों में सीटों से अधिक दाखिला हुआ है।  कई कॉलेजों में 40 से 60 फीसदी सीटों पर दाखिला हो चुका है। इसलिए कॉलेजों ने दूसरी कटऑफ में मामूली कमी करने का निर्णय लिया है। कई कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि प्रमुख विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिला के मौके कम हैं लेकिन आरक्षित वर्ग में काफी सीटें खाली हैं। हालांकि कटऑफ सभी वर्गों में मामूली कमी से साथ ही आएगी।

महाराज अग्रसेन कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ.संजीव तिवारी का कहना है कि हमारे यहां अधिकांश विषयों में सामान्य वर्ग में दाखिले लगभग पूरे हो चुके हैं। इसलिए दूसरी कटऑफ में .5 फीसदी से 1 फीसदी की कमी होगी। आरक्षित वर्ग में दो फीसदी तक कमी की जा सकती है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग को नए सत्र में दाखिला करने को लेकर दूरस्थ शिक्षा बोर्ड से मंजूरी मिल गई है। इसलिए डीयू अगले सप्ताह से ऑनलाइन दाखिला प्रक्रिया शुरू कर सकता है। एसओएल के विशेष कार्य अधिकारी प्रो.उमाशंकर पांडेय ने बताया कि छात्रों को लंबे समय से एसओएल में दाखिला प्रक्रिया शुरू करने का इंतजार था।

Exit mobile version