Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हार्ट की रक्षा करती है रसोई में रखी ये एक चीज

Semolina

Semolina

सूजी (Semolina) गेहूं का ही रूप होता है जिसे कई जगहों पर रवे के नाम से भी जाना जाता है। यह खाने में बेहद ही हल्का और सुपाच्य भोजन है जिससे न तो गैस बनती है और न ही मोटापा। इसमें ग्लूटेन पाया जाता है जिसकी वजह से ही यह बहुत गुणकरी होता है। इसका सेवन सुबह के समय किया जाये तो पूरे दिन भर आप ताजगी भरा महसूस करेंगे। आज हम सूजी से होने वाले फायदों के बारे में जानेगे। तो आइये जानते है इस बारे में…

# एनर्जी को बढ़ाये

सूजी में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जिसकी वजह से आप खुद को दिनभर काम के प्रति सक्रिय बना पाते है। सूजी के सेवन करने से शरीर के एनर्जी के स्तर को सामान्य भी रखा जा सकता है।

# शरीर की कार्य क्षमता को बढ़ाये

यह शरीर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है और साथ ही दिल और गुर्दे की भी रक्षा करता है और साथ ही उनकी कार्यक्षमता को बढाये रखता है। यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करती है।

# एनीमिया से करती है बचाव

सूजी में आयरन की मात्रा अधिक होने की वजह से शरीर में खून की कमी नही होने देती है। साथ ही साथ यह शरीर को स्वस्थ भी बनांये रखता है।

# मोटापा को करे दूर

जब खाना धीरे धीरे हजम होगा तो भूख भी जल्दी नहीं लगेगी। इसमें फाइबर की मात्रा बहुत अधिक होती है और इसका सेवन करने से शरीर का हजमा सही बना रहता है।

# शरीर के लिए संतुलित आहार

इसमें ढेर सारे पोषक तत्व पाए जो सेहत के लिए फायदेमंद होते है। इसमें प्रोटीन, विटामिन और मिनरल्स होते है जो शरीर को किसी भी चीज़ का कमी नहीं होने देता है, इसी वजह से इसे शरीर के लिए संतुलित आहार माना जाता है।

Exit mobile version