चीन में फैले कोरोनो वायरस के लिए बनाया गया अलग वार्ड

कोरोनो वायरसकोरोनो वायरस

वर्ड न्यूज। चीन में फैले कोरोनो वायरस ने दुनियाभर में हाहाकार मच गया हैं। यह बहुत खतरनाक वायरल हैं जो की  पुरे देश यानी की
भारत, अमेरिका, तिब्बत, थाइलैंड, जापान और मंगोलिया में लोगों को अपनी चपेट में ले रहा हैं। वायरस से चीन में 26 लोगों की मौत हो चुकी हैं और 830 से ज्यादा लोग संक्रमित हैं।

अमेरिका में इस वायरस से संक्रमित एक मरीज की पुष्टि हुई है। मुंबई में दो संदिग्ध मरीज सामने आए हैं। थाइलैंड में इस वायरस से संक्रमित पांच लोगों की पुष्टि हुई हैं।
कोरोनो वायरस पिछले साल दिसंबर महीने में सबसे पहले चीन के वुहान शहर में फैला। यहां से यह वायरस तेजी से पूरे चीन में फैलने लगा और लोगों को चपेट में लेने लगा। अब यह वायरस भारत, जापान और अमेरिका समेत कई देशों में पहुंच चुका हैं और इससे संक्रमित व्यक्तियों की पुष्टि होने लगी हैं।

‘द गार्डियन’ के मुताबिक, जापान में इस वायरस से संक्रमित दो मरीजों की पुष्टि हो चुकी हैं। वुहान शहर से दूसरे देशों में आने वाले यात्रियों के जरिए ही यह वायरस अन्य देशों में कदम रख रहा हैं। हॉगकॉग और भारत में चीन से लौटे यात्रियों के जरिए ही इस वायरस ने कदम रखा हैं।

चीन ने 3.5 करोड़ लोगों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध
यह वायरस जिस तेजी से फैल रहा हैं इसे देखते हुए चीन ने 12 शहरों के 3.5 करोड़ से ज्यादा निवासियों के यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया हैं। इसकी वजह हैं कि यह वायरस चीन से ही यात्रा करने वाले लोगों के जरिए दूसरे देशों में पहुंच रहा हैं।

क्या हैं कोरोनो वायरस

कोरोनो वायरस एक तरह का संक्रमित होने वाला वायरस हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन इस वायरस को लेकर लोगों को चेता चुका है। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में संक्रमण के जरिए फैलता हैं। दुनिया के तमाम देशों में यह वायरस चीन से आने वाले यात्रियों के जरिए ही पहुंच रहा हैं। इस वायरस के लक्षण निमोनिया की ही तरह हैं। यह वायरस कोरोनो वायरस परिवार से संबंध रखने वाला वायरस हैं।

loading...
Loading...

You may also like

इस तरह से घर पर बनाएं होटल जैसा ‘हांडी पनीर’

🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। वेजिटेरियन डिशेज में