Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश में ब्लैक फंगस के मरीजों पर रहेगी एसजीपीजीआई की नजर : योगी

cm yogi

cm yogi

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में 03 हजार 371 केस नए कोरोना केस मिले हैं। वहीं, 10 हजार 540 मरीज स्वस्थ होकर घर गए हैं। वर्तमान में कुल 62 हजार 271 सक्रिय केस हैं। बुधवार को टीम-09 के साथ कोविड प्रबंधन की तैयारियों को लेकर बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को यह जानकारी अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने दी।

मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि ब्लैक फंगस के मरीजों की स्थिति पर आज से एसजीपीजीआई के विशेषज्ञ भी सीधी नजर रखेंगे। लखनऊ, मेरठ, गोरखपुर, वाराणसी सहित जहां कहीं भी ब्लैक फंगस के मरीजों का इलाज हो रहा है, एसजीपीजीआई के विशेषज्ञों के सुपरविजन में होगा।

स्वास्थ्य मंत्री सभी दलों के जनप्रतिनिधियों से करें सहयोग का आग्रह

उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा तंत्र को और सुदृढ़ करने की आवश्यकता है। निर्माणाधीन सीएचसी व पीएचसी का कार्य समय से पूरा किया जाए। इसके लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त कर निर्माण कार्य की सतत् मॉनीटरिंग कराई जाए। बेसिक शिक्षा विभाग में ‘ऑपरेशन कायाकल्प’ की तर्ज पर स्वास्थ्य और मेडिकल एजुकेशन विभाग में भी अभियान चलाकर व्यवस्था सुदृढ़ की जाए। स्वास्थ्य मंत्री के स्तर से भी सभी दलों के जनप्रतिनिधियों से सहयोग का आग्रह किया जाए। आपातकालीन स्वास्थ्य सेवाएं सतत् जारी रखी जाए।

12 से 18 वर्ष आयु वर्ग को भी लगेगा कोरोना का टीका : सीएम योगी

अस्पताल की सुविधाओं का तैयार किया जाए डेटाबेस

योगी ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के अधीन संचालित सभी पीएचसी, सीएचसी, हेल्थ सेंटर, जिला अस्पताल की सुविधाओं का एक डेटाबेस तैयार किया जाए। इनकी जियो मैपिंग करते हुए किस केंद्र पर कितने चिकित्सक हैं, पैरामेडिकल स्टाफ की स्थिति क्या है, दवाओं की उपलब्धता कितनी है, भवन, उपकरणों की क्या स्थिति है, आदि के सम्बंध में जानकारी देने वाला मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया जाना चाहिए।

आंशिक कोरोना कर्फ्यू में पुलिस करे संवेदनशील व्यवहार

मुख्यमंत्री ने कहा कि होम आइसोलेशन में उपचाराधीन मरीजों को उपलब्ध कराई जा रही मेडिकल किट की सतत् मॉनीटरिंग की जाए। आंशिक कोरोना कर्फ्यू के दौरान लोगों के साथ पुलिस का व्यवहार संवेदनशील होना चाहिए।

IMA ने PM मोदी को लिखा पत्र, रामदेव पर देशद्रोह लगाने की मांग

ब्लैक फंगस से ग्रस्त मरीजों व परिजनों से करें संवाद

उन्होंने बताया कि सभी 58 मेडिकल कॉलेजों में 100-100 बेड के पीआईसीयू स्थापित किये जाने हैं। इसके साथ 50 बेड का एनआईसीयू भी हो। अधिकारियों को निर्देशित किया कि यह कार्य शीर्ष प्राथमिकता के साथ किया जाए। पोस्ट कोविड मरीजों और ब्लैक फंगस की समस्या से ग्रस्त मरीजों व परिजनों से हर दिन संवाद किया जाए। उनकी सभी आवश्यकताओं का ध्यान रखा जाए।

चक्रवाती तूफान से आमजन को करें जागरूक

योगी ने कहा कि प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में मौसम विभाग द्वारा चक्रवाती तूफान के प्रभाव की आशंका जताई गई है। इससे बचाव के दृष्टिगत आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली जाएं। पब्लिक एड्रेस सिस्टम, पीआरवी 112 के अलावा मीडिया की सहायता से आमजन को जागरूक किया जाए।

बनाए जाएं ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन अभिभावकों के बच्चे 12 वर्ष से कम आयु के हैं, उनका टीकाकरण प्राथमिकता के साथ किया जाना आवश्यक है। हर जिले में ‘अभिभावक स्पेशल’ बूथ बनाये जाएंगे। अभिभावक के साथ-साथ बच्चों की सुरक्षा के लिए उपयोगी होगा।

रिकवरी दर 95.1 प्रतिशत

इस मौके पर श्री सहगल ने बताया कि टेस्ट, ट्रेस और ट्रीट के मंत्र के अनुरूप कोरोना के खिलाफ हमारी रणनीति कारगर सिद्ध हो रही है। 30 अप्रैल की पीक की स्थिति के सापेक्ष 26 दिन के भीतर मरीजों की संख्या मात्र 20 फीसदी रह गई है। प्रदेश में रिकवरी दर 95.1 प्रतिशत तक पहुंच गया है।

24 घंटे में 663 एमटी ऑक्सीजन वितरित

उन्होंने बताया कि बीते 24 घंटे में 03 लाख 58 हजार 273 टेस्ट किए गए हैं। इसमें 01 लाख 48 हजार सैम्पल आरटीपीसीआर के लिए जिलों से भेजे गए हैं। वर्तमान में टेस्ट पॉजिटिविटी दर मात्र एक फीसदी रह गई है। 24 घंटे में 663 एमटी ऑक्सीजन वितरित की गई, इसमें 396 एमटी केवल रीफिलर को उपलब्ध कराई गई।

Exit mobile version