Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस बॉलर ने फेंकी महिला क्रिकेट इत‍िहास की सबसे तेज गेंद, WPL में बना कीर्तिमान

Shabnim Ismail

Shabnim Ismail

साउथ अफ्रीका की तेज गेंदबाज शबन‍िम इस्माइल (Shabnim Ismail) ने महिला क्रिकेट में इत‍िहास रच दिया है। वो पहली महिला गेंदबाज बन गई हैं, जिसने 130 किमी प्रति घंटे की स्पीड को गेंदबाजी के दौरान पार किया हो। इस्माइल ने मंगलवार को यह ऐत‍िहास‍िक कारनामा दिल्ली में अपने नाम किया।

इस्माइल (Shabnim Ismail) ने मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच WPL 2024 के मैच में 132.1 किलोमीटर प्रति घंटे (82.08 मील प्रत‍ि घंटा) की स्पीड से गेंद फेंकी थी, जिसे ब्रॉडकास्ट पर स्पीड-गन ने रिकॉर्ड किया था। इस्माइल WPL में मुंबई की टीम की ओर से खेल रही हैं।

शबन‍िम (Shabnim Ismail) ने मैच के तीसरे ओवर की दूसरी गेंद जो फेंकी, वो अब महिला क्रिकेट की रिकॉर्डबुक में दर्ज हो गई है। इसे इस्माइल ने कैपिटल्स की कप्तान मेग लैनिंग को फेंकी, लैनिंग इस गेंद को खेलने से चूक गई, यह गेंद फ्रंट पैड पर लगी।

दो मंज़िला मकान में लगी भीषण आग, दंपती समेत पांच लोगों की जिंदा जलकर मौत

मुंबई ने इसके बाद एलबीडब्ल्यू की अपील की लेकिन इसे ठुकरा दिया गया, इंनिंग्स के अंत में जब शबन‍िम से पूछा गया कि क्या उन्हें अपनी सबसे तेज गेंद के बारे में पता है, तो इस्माइल ने कहा कि वह जब गेंदबाजी करती हैं तो बड़ी स्क्रीन की ओर नहीं देखती हैं।

इस्माइल (Shabnim Ismail) ने अपना ही रिकॉर्ड तोड़ा

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी सबसे तेज गेंद इस्माइल के नाम दर्ज है, उन्होंने 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 128 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंद फेंकी थी। 2022 वनडे वर्ल्ड कप में भी उन्होंने दो बार 127 किमी प्रति घंटे की रफ्तार को पार किया था। हालांकि मंगलवार को इस्माइल अपने बेस्ट बॉल‍िंग परफॉरमेंस से कोसों दूर थी। उन्होंने चार ओवरों किए, जहां उन्होंने 46 रन देकर 1 विकेट हास‍िल किया।

शबन‍िम (Shabnim Ismail) का इंटरनेशनल क्रिकेट कर‍ियर

35 वर्षीय इस्माइल (Shabnim Ismail) ने 16 साल के क्रिकेट करियर से मई 2023 में संन्यास लिया था। उन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में 317 विकेट के लिए 241 इंटरनेशनल मैच खेले, जिसमें 127 वनडे, 113 टी20ई और एक टेस्ट शामिल है। वो अब वह अब दुनिया भर की टी20 लीगों में खेल रही हैं।

Exit mobile version