Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस शारदीय नवरात्रि आप पर हो सकती है धन की, बस कर लें ये 3 काम

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri

आश्विनी मास में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri) की शुरुआत हो जाती है। इस साल नवरात्रि का पावन पर्व 26 सितंबर सोमवार से शुरू हो रहा है। नवरात्रि के 9 दिनों में मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म में नवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है।

नवरात्रि ( Shardiya Navratri) के दौरान भक्त मां को प्रसन्न करने के लिए व्रत भी रखते हैं। नवरात्रि के पावन पर्व से पहले कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। इन बातों का ध्यान रखने से घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। मां की विशेष कृपा प्राप्त करने के लिए 26 सितंबर से पहले ये 3 काम जरूर कर लें।

घर की साफ- सफाई करें

नवरात्रि से पहले घर की अच्छी तरह साफ- सफाई कर लेनी चाहिए। नवरात्रि के दौरान साफ- सफाई का ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार माँ का वास उन्हीं घरों में होता है जहां साफ- सफाई का ध्यान रखा जाता है।

घटस्थापना वाले स्थान की साफ- सफाई करें

नवरात्रि के प्रथम दिन घटस्थापना भी की जाती है। जहां पर आप घटस्थापना करने वाले है, उससे पहले उस जगह को अच्छे से साफ कर लें। अगर घर में गंगाजल है तो उस स्थान को गंगाजल से साफ करें।

मुख्य द्वार पर बनाएं स्वास्तिक का निशान

हिंदू धर्म में स्वास्तिक के निशान का बहुत अधिक महत्व होता है। यह निशान मंगलकारी और शुभ होता है। नवरात्रि से पूर्व ही घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का निशान बना लें। यह निशान पूरे नौ दिनों तक रहना चाहिए।

Exit mobile version