Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लगातार दूसरे दिन शेयर बाजार गुलजार, सेंसेक्स में 700 अंक से ज्यादा की उछाल

share market

share market

नई दिल्ली। लगातार दूसरे दिन घरेलू शेयर बाजार (Share market) में तेजी का रुख बना हुआ है। शेयर बाजार ने आज मजबूती के साथ कारोबार की शुरूआत की और समय बीतने के साथ इसमें लगातार तेजी आती गई।

सेंसेक्स और निफ्टी दोनों सूचकांक आज मजबूती के साथ खुले। बाजार (Share market)  में शुरुआती आधे घंटे तक उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। लेकिन इसके बाद बाजार पर तेजड़िये हावी हो गए और चौतरफा खरीदारी शुरू कर दी, जिसके कारण शेयर बाजार (Share market) तेजी से मजबूती की ओर बढ़ने लगा। बड़ी बात ये रही कि आज के कारोबार में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशक भी जमकर खरीदारी करते नजर आ रहे हैं, जिसके कारण कारोबार में लगातार तेजी बनी हुई दिख रही है।

शुरुआती 1 घंटे के कारोबार में बजाज ट्विन्स यानी बजाज फाइनेंस और बजाज फिन सर्व के शेयरों में जोरदार तेजी का रुख नजर आ रहा है। अभी तक के कारोबार में सबसे अधिक खरीदी बिक्री भी बजाज की इन दोनों कंपनियों के शेयरों में ही होती दिख रही है। अभी तक के कारोबार में बजाज फाइनेंस के शेयरों में 2,084.50 करोड़ रुपये का सौदा हो चुका है। जबकि 948.50 करोड़ रुपये के सौदे के साथ बजाज फिनसर्व दूसरे स्थान पर और 730.82 करोड़ रुपये की खरीद बिक्री के साथ टाटा मोटर्स तीसरे स्थान पर है।

शुरुआती कारोबार में दिग्गज शेयरों में से बजाज फाइनेंस और बजाज फिनसर्व के अलावा इंडसइंड बैंक, इंफोसिस और कोटक महिंद्रा बैंक के शेयरों में लिवाली के सपोर्ट की वजह से जबरदस्त तेजी का रुख नजर आ रहा है। दूसरी ओर डॉ. रेड्डीज लैब, टाटा मोटर्स, कोल इंडिया, भारती एयरटेल और सन फार्मास्युटिकल्स के शेयर में बिकवाली के दबाव की वजह से गिरावट नजर आ रही है।

11 साल की मासूम की मांग में जबरदस्ती भर दिया सिंदूर, पुलिस महकमे में मचा हड़कंप

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स आज 451.23 अंक की मजबूती के साथ 56,261 अंक के स्तर पर खुला। कारोबार की शुरुआत में करीब आधे घंटे तक बिकवाली और लिवाली दोनों का दबाव लगातार बनता रहा, जिसके कारण सेंसेक्स में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। लेकिन आधे घंटे कारोबार के बाद बाजार में चौतरफा खरीदारी शुरू हो गई, जिससे सेंसेक्स तेजी से ऊपर चढ़ने लगा।

कारोबार के बीच में हालांकि बाजार को बिकवाली का झटका भी लगता रहा, लेकिन खरीदारी का जोर इतना अधिक था कि सेंसेक्स मामूली झटकों के बावजूद आगे बढ़ता गया। लगातार जारी खरीद बिक्री के बीच शुरुआती 1 घंटे के कारोबार के बाद सुबह 10:15 बजे सेंसेक्स 701.53 अंक की बढ़त के साथ 56,517.85 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

सेंसेक्स की तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) के निफ्टी ने आज 133.05 अंक की बढ़त के साथ 16,774.85 अंक के स्तर से कारोबार की शुरुआत की। शुरुआती कारोबार में हो रही लिवाली और बिकवाली के कारण निफ्टी की गति में भी उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी रही। लेकिन आधे घंटे के कारोबार के बाद शुरू हुई चौतरफा लिवाली के सपोर्ट से कुछ ही देर में निफ्टी ने भी जबरदस्त तेजी बना ली।

लगातार हो रही खरीदारी के सपोर्ट से ये सूचकांक लगातार ऊपर की ओर बढ़ने लगा। बाजार में जारी लगातार लिवाली और बिकवाली के बीच शुरुआती 1 घंटे का कारोबार होने के बाद सुबह 10:15 बजे निफ्टी 188.30 अंक की मजबूती के साथ 16,830.10 अंक के स्तर पर कारोबार कर रहा था।

मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच प्री ओपनिंग सेशन में भी घरेलू शेयर बाजार आज मजबूती के साथ कारोबार करता नजर आया। इस सेशन में बीएसई का सेंसेक्स 370.42 अंक यानी 0.66 प्रतिशत की तेजी के साथ 56,186.74 अंक के स्तर पर था। वहीं निफ्टी प्री ओपनिंग सेशन में 87.40 अंक यानी 0.53 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,729.20 अंक के स्तर पर पहुंचा हुआ था।

इसके पहले पिछले कारोबारी दिन यानी बुधवार को सेंसेक्स 547.83 अंक यानी 0.99 प्रतिशत मजबूत होकर 55,816.32 अंक के स्तर पर बंद हुआ था। वहीं निफ्टी ने 157.95 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,641.80 अंक के स्तर पर बुधवार के कारोबार का अंत किया था।

Exit mobile version