Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘अब INDIA का बजेगा डंका,’ शशि थरूर ने बीजेपी और एनडीए पर कसा तंज

Shashi Tharoor

Shashi Tharoor

नई दिल्ली। आम चुनाव से पहले विपक्षी गठबंधन का नाम फाइनल होने के बाद राजनीतिक हमले तेज हो गए हैं। विपक्ष लगातार बीजेपी सरकार को घेरने में लगा है। अब कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) ने ट्वीट कर बीजेपी पर तंज कसा है। थरूर ने कहा- NDA की लगेगी लंका, बजेगा अब INDIA का डंका। जीतेगा INDIA।

बता दें कि बेंगलुरु में विपक्षी गठबंधन का नाम इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस (I.N.D.I.A) रखा गया है। दरअसल, 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्ष एकजुट होने की कोशिश में लगा है। बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को कांग्रेस ने विपक्षी दलों की बड़ी बैठक बुलाई थी। इस बैठक में 26 दलों के नेता शामिल हुए। इस दौरान आगामी आम चुनाव के लिए विपक्षी गठबंधन का नया नाम I.N.D.I.A यानी इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस दिया गया। खास बात ये है कि गठबंधन का नाम I.N.D.I.A  रखने में पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और राहुल गांधी की अहम भूमिका रही।

‘राहुल गांधी की तरफ से आया विचार’

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में विपक्षी गठबंधन का नाम टीएमसी चीफ ममता बनर्जी ने सुझाया। राहुल गांधी ने इस पर समर्थन दिया। हालांकि, इसके बाद I.N.D.I.A के फुल फॉर्म पर चर्चा हुई और इसका फुलफॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव एलायंस तय किया गया।

गठबंधन का नाम तय होने के बाद कांग्रेस प्रवक्ता सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि यह एक सामूहिक प्रयास था। मुझे नहीं लगता कि हम इसका कोई श्रेय ले रहे हैं, लेकिन हां, यह विचार राहुल गांधी की ओर से आया था।

चमोली नमामि गंगे प्रोजेक्ट में बड़ा हादसा, ट्रांसफॉर्मर फटने से 10 लोगों की मौत

कांग्रेस सांसद शशि थरूर (Shashi Tharoor) अक्टूबर 2022 में पार्टी अध्यक्ष का चुनाव लड़ चुके हैं। उनके सामने पार्टी के सीनियर लीडर मल्लिकार्जुन खड़गे थे। इस चुनाव में थरूर को हार मिली थी। थरूर केरल के तिरुवंतपुरम से तीन बार के सांसद हैं। थरूर उस G-23 ग्रुप का हिस्सा रह चुके हैं, जो अक्सर गांधी परिवार पर सवाल खड़ा करता रहा है। ये G-23 वही है, जिसने 2019 के चुनाव के बाद कांग्रेस नेतृत्व बदलने की मांग की थी। थरूर डिप्लोमैट रहे हैं और तीन दशकों तक संयुक्त राष्ट्र के साथ मिलकर काम भी किया है।

Exit mobile version