Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शेख मेशाल बने कुवैत के नए शासक, जानें नए बादशाह के बारे में

Sheikh Meshal

Sheikh Meshal

दुबई। शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के निधन के बाद कुवैत के नए शासक रूप में शेख मेशाल (Sheikh Meshal) बने हैं। कुवैत ने शनिवार को शेख मेशल अल अहमद अल जाबेर अल सबा – जो पहले क्राउन प्रिंस थे – को देश के नए अमीर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की, वह शेख नवाफ अल अहमद अल सबा के उत्तराधिकारी होंगे, जिनका हाल ही में 86 वर्ष की आयु में निधन हो गया।

खबरों के अनुसार, कुवैती कैबिनेट ने आधिकारिक तौर पर 83 वर्षीय शेख मेशाल (Sheikh Meshal) को देश का नया अमीर घोषित किया। कुवैत में संवैधानिक व्यवस्था के तहत, क्राउन प्रिंस अपनी बारी आने पर सत्ता की बागडोर अपने हाथ में लेता है। कुवैती सरकार ने एक आधिकारिक बयान में भी दिवंगत अमीर के प्रति संवेदना व्यक्त की, 40 दिनों की शोक अवधि और तीन दिनों के लिए आधिकारिक विभागों को बंद करने की घोषणा की। शेख मेशाल अल अहमद अल जाबेर अल सबा का जन्म 1940 में हुआ था। और वह सत्तारूढ़ घर में पले-बढ़े थे।

चीन में भूकंप से मची भयंकर तबाही, अब तक 111 लोगों की मौत

शेख मेशाल 2004-2020 तक नेशनल गार्ड के उप प्रमुख थे। 1960 के दशक में आंतरिक मंत्रालय में शामिल होने के बाद, उन्होंने 13 वर्षों तक राज्य सुरक्षा प्रमुख के रूप में कार्य किया। सितंबर में चीन की यात्रा के दौरान, शेख मेशाल ने एशियाई ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में भाग लिया और देश के साथ विभिन्न आर्थिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

1752 से मेशाल रिवार ने कुवैत पर शासन किया है

शेख मेशाल (Sheikh Meshal) के परिवार ने 1752 से कुवैत पर शासन किया है और अब शेख मेशाल उनके उत्तराधिकारी होंगे। 1991 में कुवैती शाही परिवार की संपत्ति 90 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई थी। लेकिन जैसे-जैसे उनके स्टॉक और शेयरों का मूल्य बढ़ा है, आज परिवार की कीमत लगभग 360 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।

Exit mobile version