इलाहाबाद के बाद शिमला का बदल सकता है नाम, कांग्रेस ने जताया विरोध

शिमलाशिमला

शिमला। उत्तर प्रदेश की विश्व प्रसिद्ध कुम्भ नगरी इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया गया है। जिसके बाद कई जगह सियासत तेज होती नजर आई। हालांकि मुगलों का दिया नाम बदलने का एलान योगी सरकार ने सत्ता में आते ही कर दिया था। लेकिन अब इसी क्रम में हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का नाम भी जुड़ता नजर आ रहा है। हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शिमला का नाम बदलकर श्यामला रखने का विचार बनाया है। लेकिन उन्होंने कहा है कि इसके लिए पहले प्रदेश की जानता की राय जानेंगे। बताया जा रहा है कि इसकी मांग दक्षिणपंथी हिंदू समूह लंबे समय से करते आ रहे हैं, उनका कहना है कि ब्रिटिश शासन की पहचान को खत्म किया जाना चाहिए।

शिमला का नाम श्यामला रखने की मांग

शुक्रवार की शाम मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने कहा था कि, ‘अंग्रेजों के भारत आने से पहले शिमला को श्यामला के नाम से जाना जाता था। इसका नाम बदलने की मांग पर सरकार लोगों के विचार जानेगी।’ उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने के बाद शिमला का नाम बदलने की मांग ने जोर पकड़ लिया। हिमाचल के स्वास्थ्य मंत्री विपिन परमार ने कहा कि शिमला का नाम बदलने में कोई नुकसान नहीं है। विश्व हिंदू परिषद नाम बदलने के लिए काफी समय से सरकार से मांग कर रही है। वहीँ विश्व हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष अमन पुरी ने कहा, ‘गुलामी शारीरिक, मानसिक या सांस्कृतिक हो सकती है।

ये भी पढ़ें : आजाद हिंद फौज के 75वीं जयंती पर पीएम मोदी ने लालकिला पर फहराया झंडा 

कांग्रेस ने जताया विरोध

हालांकि, 2016 में तत्कालीन मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने शिमला का नाम बदलने की मांग को खारिज कर दी थी। उन्होंने कहा था कि यह एक अंतरराष्ट्रीय ख्याती प्राप्त पर्यटन स्थल है। कांग्रेस ने कहा कि जयराम सरकार शिमला का नाम बदलकर श्यामला करने की कोशिश न करे। नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार के मुखिया और कांगड़ा के एक मंत्री की शिमला का नाम बदलने के संबंध में की गई टिप्पणी पर कड़ा एतराज जताया है। एआईसीसी सदस्य और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व मुख्य प्रवक्ता कुलदीप राठौर ने कहा कि इससे प्रदेश पर करोड़ों का वित्तीय बोझ पड़ेगा। सरकार कोई ऐसा प्रयास करती है तो इससे उसे लोगों के गुस्से का सामना करना पड़ सकता है।

loading...
Loading...

You may also like

बंथरा में गौवंशीय पशुओं की हत्या कर मांस उठा ले गए तस्कर

लखनऊ। बंथरा इलाके में बुधवार सुबह एक आम