Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पोटरी उद्योग के विकास के लिए सरकार प्रयत्न शील है : सिद्धार्थ नाथ

Siddharth Nath

Siddharth Nath

उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्राम उद्योग मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने प्रदेशवासियों से दैनिक जीवन में खादी एवं घरेलू उत्पादों को अधिक से अधिक इस्तेमाल करने को कहा है, जिससे लघुकुटीर, उद्योगों को मजबूती मिले।

श्री सिंह ने आज यहां खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग द्वारा आयोजित 15 दिवसीय मंडलीय खादी एवं ग्राम उद्योग प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन किया।

इस मौके पर श्री सिंह ने कहा कि उद्योगों की कार्यशीलता एवं आर्थिक मजबूती से उद्योगों में काम करने वाले कामगारों को भी रोजगार के साधन उपलब्ध होंगे, जिनसे इनकी आर्थिक स्थिति सुदृढ़ होगी और कामगारों के जीवन स्तर में सुधार आएगा । प्रधानमंत्री के लोकल से वोकल कार्यक्रम की चर्चा करते हुए सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सरकार इन उद्योगों में कार्य कर रहे कुशल कामगारों को अनुदान पर उपकरण भी उपलब्ध करा रही है ।

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता गीता ठाकुर ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

उन्होंने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा बाजार है देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए घरेलू उत्पादों को खरीद कर उनका प्रयोग करना देश के हित में है । उन्होंने कहा कि प्रदेश की योगी सरकार सबका विकास सबका साथ और सबके विश्वास को आधार मानते हुए सभी वर्गों के हित में काम कर रही है । उन्होंने कहा कि “ एक जिला एक उत्पाद ” (ओडीओपी) योजना के तहत बुलंदशहर जिले के खुर्जा पोटरी उद्योग को चयनित किया गया है।

श्री सिंह ने उन्होंने कहा कि पोटरी उद्योग के विकास के लिए सरकार प्रयत्न सील है। इससे जुड़े उद्यमियों की समस्याओं के समाधान के लिए प्रयास जारी हैं। उन्होंने घोषणा की कि खुर्जा में कॉमन फैसिलिटी सेंटर स्थापित होगा जिसमें मिट्टी को रिफाइन करने के लिए आधुनिक मशीनें लगेगी, सेनटर मे कामगारों को तकनीकी पशिक्षण मिलेगा । इस मौके पर केबिनेट मंत्री ने, पीएम रोजगार स्रजन सीएम युवा स्वरोजगार ओडीओपी योजना के तहत लाभार्थियों को चैक और प्रमाण पत्र प्रदान किए।

मकर संक्रांति पर्व पर “सामाजिक समरसता में ग्रहों का योगदान” विषय पर संगोष्ठी

इस मौके पर खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के अधयक्ष रामगोपाल सांसद भोला सिंह ,विधायक देवेन्द्र सिंह लोधी, जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार सहित विभागीय अधिकारी मोजूद रहे । श्री सिंह यहां प्रदर्शनी में मिट्टी के बर्तन, खादी के वस्त्र ,घरेलू उत्पाद जैसे अगरबत्ती अचार खुर्जा पॉटरी के उत्पादों के स्टालों का भी निरीक्षण किया ।

Exit mobile version