दही का सेवन ज्यादा करने से हो सकती हैं ये परेशानियां, जानिये साइड-इफेक्ट्स

- in फैशन/शैली

नई दिल्ली। दही एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो लगभग हर कोई बहुत शौक से खता है। दरअसल, इसका इस्तेमाल खाने की बहुत सी चीजों में भी किया जाता है। लेकिन की आप जानते हैं कि इसके अन्दर पाई जाने वाली शुगर की मात्रा एक आम सॉफ्ट-ड्रिंक से कई ज्यादा होती है। आइये जानते हैं दही से जुडी कुछ ख़ास बातें।

वैज्ञानिकों के नए सर्च के मुताबिक़ एक चौकाने वाली बात सामने आई है कि दही से बने सभी खाद्य पदार्थ, खासतौर पर बच्चों के लिए बनाए गए प्रॉडक्ट्स में सॉफ्ट ड्रिंक्स की तुलना में ज्यादा शुगर हो सकती है। इससे बच्चों में मोटापा और दांत खराब होने का खतरा भी है।  

ये भी पढ़ें:- बढती उम्र के साथ अब घटेंगे रोग,जानिये इन फलों के अनोखे फायदे 

ब्रिटेन के लीड्स विश्वविद्यालय और सरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने अक्तूबर 2016 में ब्रिटेन के 5 प्रमुख ऑनलाइन सुपर मार्केट श्रंखला में मिलने वाले दही तथा इससे बने कम से कम 900 उत्पादों के पौष्टिक तत्वों पर रिसर्च की। इन प्रॉडक्ट्स को 8 श्रेणियों में बांटा गया। कम वसा और कम शर्करा को यूरोपीय संघ नियामकों के मुताबिक वर्गीकृत किया गया।

दही से बने सभी प्रॉडक्ट नहीं होते हैं हेल्दी

वैसे तो हर कोई दही से बने सभी प्रॉडक्ट्स को लाभदायक मानता है। बल्कि इन्हें ‘अच्छे बैक्टीरिया’ का सबसे अच्छा स्रोत भी माना जाता है साथ ही इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, आयोडीन और विटामिन ‘बी’ भी होते हैं लेकिन रिसर्च में पाया गया है कि नैचुरल और ग्रीक योगर्ट को छोड़ सभी श्रेणी के उत्पादों में शुगर की औसत मात्रा काफी ज्यादा थी। शोधकर्ताओं का कहना है कि इससे बने सभी प्रॉडक्ट उतने हैल्दी नहीं होते जितना उपभोक्ता उन्हें समझ लेते हैं।

loading...
Loading...

You may also like

हेल्थ टिप्स: गठिया व कमर दर्द जैसी समस्याओं से निजात पाने के लिए करें ये उपाय

हेल्थ टिप्स लखनऊ। हर औरत की एक ख्वाइश होती