Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अगर आप भी देर रात भोजन करते है तो हो जाएं सावधान

food

Be careful if you eat late at night

हमनें अक्सर अपने बड़े बजुर्गो से यह कहते हुए सुना है कि हमें जल्दी खाना (Food) खा लेना चाहिए। अगर हो सकें तो हमें आठ बजे तक रात का खाना खा लेना चाहिए। क्योंकि रात में देर से खाना खाने से हमारे शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रात के समय शरीर की पाचन क्रिया और मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है। इसीलिए एक्सपर्ट भी सोने से 3 घंटे पहले खाना खाने की सलाह देते हैं। तो चलिए आज हम आपको देर से भोजन करने के नुकसान के बारे में बताते हैं।

# असल में रात को खाना (Food) खाने से शरीर के अंदर एक्सट्रा फैट जमा हो जाता है और आप जल्द ही सो भी जाते है जिसके कारण खाना पचाने का आपके शरीर को सही से समय नहीं मिल पाता है, जिससे कि मोटापा बढ़ सकता है।

# लेट डिनर करके सो जाने से पेट का एसिड खाने की नली के जरिए मुंह में आने लगता है। इससे जलन, एसिडिटी के अलावा अल्सर और कैंसर जैसी समस्या हो सकती है।

# यदि आप देर रात में भोजन करते हैं तो आपको एक विशेष प्रकार का डिस्ऑर्डर हो जाता है और इस मानसिक डिस्ऑर्डर में आपको खाने के बारे में विशेष प्रकार का कुछ अजीब ख्याल बना रहता है इसलिए व्यक्ति सही से नींद नहीं ले पाता है। इस प्रकार के डिस्ऑर्डर से व्यक्ति की चिंता ज्यादा अधिक बढ़ जाती है और उसका मूड ख़राब रहने लगता है।

# एसिड रिफ्लक्स के कारण बार-बार गले का अंदरूनी हिस्सा जख्मी होता है। इसके कारण गले या खाने की नली का कैंसर भी हो सकता है।

# रात में देर से खाना खाने से अनिंद्रा की समस्या, मोटापा, मांसपेशियों में दर्द, भूख कम लगना, चिड़चिड़ापन होना, पाचन शक्ति कमजोर होना जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं।

Exit mobile version