Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कैबिनेट कमेटियों में हुआ अहम बदलाव, स्मृति, सिंधिया समेत कई युवाओं की एंट्री

cabinet committees

cabinet committees expansion

केंद्रीय कैबिनेट में हाल ही में बदलाव और विस्तार के बाद अब कैबिनेट की कमेटियों में अहम बदलाव किया गया है। हाल ही में मंत्रिमंडल में शामिल किए गए कुछ युवा नेता और प्रमोशन पाने वाले नेताओं को अब कैबिनेट की कमेटियों में भी जगह मिल गई है। इनमें भूपेंद्र यादव, सर्वानंद सोनोवाल, मनसुख मांडविया समेत अन्य कई मंत्रियों का नाम शामिल है।

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, नारायण राणे, अश्विनी वैष्णव, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर जैसे युवा चेहरों को भी इस बार कैबिनेट की कमेटियों में जगह मिली है। बता दें कि रविशंकर प्रसाद, प्रकाश जावड़ेकर जैसे बड़े चेहरे कैबिनेट से बाहर हो गए हैं, ऐसे में अब कमेटियों में नया बदलाव किया गया है।

किस कमेटी में हुआ कौन शामिल?

संसदीय मामलों की कैबिनेट कमेटी में अर्जुन मुंडा, विरेंद्र कुमार, किरण रिजिजू, अनुराग ठाकुर की एंट्री हुई है, इस कमेटी की कमान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के हाथ में है।

जबकि पॉलिटिकल अफेयर्स से जुड़ी अहम कैबिनेट कमेटी में स्मृति ईरानी, सर्वानंद सोनोवाल, गिरिराज सिंह, मनसुख मंडाविया, भूपेंद्र यादव की एंट्री हुई है, इस कमेटी की कमान खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथ में है।

इन्वेस्टमेंट और ग्रोथ से जुड़ी हुई कैबिनेट कमेटी में नारायण राणे, ज्योतिरादित्य सिंधिया, अश्विनी वैष्णव की एंट्री हुई है, ये कमेटी प्रधानमंत्री की अगुवाई में काम करती है।

रोजगार और स्किल से जुड़ी कमेटी में धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव, भूपेंद्र यादव, हरदीप पुरी, आरसीपी सिंह की एंट्री हुई है, इसकी कमान भी प्रधानमंत्री के पास है।

कैबिनेट में नियुक्ति, सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। बता दें कि हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। इस दौरान करीब तीन दर्जन नए मंत्रियों को शपथ दिलाई गई, करीब एक दर्जन मंत्रियों का प्रमोशन किया गया और कई मंत्रियों का विभाग बदला गया।

Exit mobile version