Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शिक्षा व संस्कार के प्रसार में एकल विद्यालय का बड़ा योगदान : एके शर्मा

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास व ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा (ak sharma) ने रविवार को कहा कि सुदूर ग्रामीण व वनवासी क्षेत्रों में शिक्षा व संस्कार के प्रसार में एकल विद्यालय ने बड़ा योगदान दिया है।

एकल अभियान के हरि सत्संग रथ के लोकार्पण के अवसर पर संबोधित कर रहे थे। यह रथ ग्रामीण क्षेत्रों में श्रीराम कथा के माध्यम से संस्कार निर्माण में सहायक होगा। एकल श्रीहरि सत्संग समिति द्वारा संचालित यह 60 वाँ रथ होगा।

यह रथ लखनऊ भाग के गाँव-गाँव में घूमकर संस्कार पक्ष को पुष्ट करेगा। रथ में श्रीराम, माता जानकी और हनुमान जी विराजित हैं। यह रथ जिस गाँव में जाएगा वहां ग्रामवासियों द्वारा इसकी पूजा-अर्चना की जायेगी। इस रथ द्वारा भारतीय संस्कृति के प्रचार-प्रसार, हिन्दू रीति-रिवाज व् धर्म को बल देने का कार्य किया जाएगा।

शंखनाद के साथ निकली भगवा यात्रा, जय श्रीराम के उद्गोष से गूंजी लखननगरी

एकल अभियान के मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि एकल अभियान देश के डेढ़ लाख से अधिक गाँवों में गत 32 वर्षों से शिक्षा, संस्कार, सहकार, स्वाबलंबन, संस्कृति उत्थान के क्षेत्र में कार्य कर रहा है। 2019 में एक लाखवें विद्यालय का कीर्तिमान स्थापित करने वाले एकल अभियान को गाँधी शांति पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।

Exit mobile version