Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जल्द ही बाजार में कोविड की छह और वैक्सीन आने वाली है

जल्द ही बाजार में कोविड की छह और वैक्सीन होंगी

जल्द ही बाजार में कोविड की छह और वैक्सीन होंगी

देश मे लगातार बढ़ रहे कोरोना मामले को देखते हुए सरकार की तैयारी है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को कोविड वैक्सीन लगाकर इस महामारी से बचाया जाए। बता दे देश में हाल ही में छह और वैक्सीन ट्रायल प्रक्रिया से गुजर रहीं हैं। इसमें एक वैक्सीन का तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हो चुका है जबकि अन्य वैक्सीन की ट्रायल प्रक्रिया चल रही है, जो जल्द पूरी हो जाएगी। ट्रायल पूरा होने के बाद चरणबद्ध तरीके से सब कुछ परखने के साथ इनको भी बाजार में उतारने की तैयारियां चल रहीं हैं।

बिहार में CDPO के 55 पदों के लिए 1.80 लाख लोगों ने किया आवेदन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले सप्ताह केंद्रीय दवा प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ एक बैठक की थी। इस बैठक में ड्रग रेगुलेटर के एक्सपर्ट कमेटी के तमाम सदस्यों के अलावा केंद्रीय औषध मानक नियंत्रण संगठन के भी आला अधिकारी शामिल हुए थे। सूत्रों के मुताबिक, कमेटी ने देश में जल्द ही लांच होने वाली वैक्सीन और उनकी पूरी तैयारियों का ब्यौरा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के साथ साझा किया। इस दौरान अधिकारियों ने बताया कि भारत में कोविशील्ड और कोवैक्सीन को मंजूरी मिलने के साथ छह अन्य वैक्सीन ट्रायल की प्रक्रिया से गुजर रहे हैं। अनुमान है कि अगले कुछ महीनों में ये सभी वैक्सीन चरणबद्ध तरीके से अपनी वैधानिक प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद बाजार में उतार दी जाएंगी।

गुर्जर महासंघ ने मुख्यमंत्री को लिखा पत्र

पिछले हफ्ते आयोजित हुई बैठक में स्पूतनिक वैक्सीन को बाजार में लॉन्च करने की प्रक्रिया को फिलहाल रोक दिया गया। वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी डॉ रेड्डीज के अधिकारियों ने वैक्सीन को लॉन्च करने करने से पहले की प्रक्रियाओं के तहत अधिकारियों के साथ बैठक की थी, लेकिन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन की एक्सपर्ट कमेटी ने वैक्सीन बनाने वाली कंपनी से कुछ और जानकारी मांगी है। दवा बनाने वाली कंपनी के सूत्रों का कहना है कि जो जानकारी कंपनी से मांगी गई है, उसको जल्द से जल्द केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को मुहैया करा दिया जाएगा ताकि इस वैक्सीन को कोविड-19 से बचाव के लिए बाजार में जल्द से जल्द उतारा जा सके।

 

 

Exit mobile version