Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में भी निखार रहेगा बरकरार, इन बातों का रखें ध्यान

Skin care in Winter

Skin care in Winter

सर्दियां (Winter) शुरू होते ही लोग कई तरह की स्क्रिन (Skin) संबंधित समस्याओं से परेशान होते दिखाई देते हैं। तरह तरह के मॉइश्चराइजर, बॉडी लोशन का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन कोई फायदा नहीं होता है। मॉइश्चराइजर और बॉडी लोशन के अलावा भी कई तरीके हैं, जिनसे आप अपनी स्किन की केयर कर सकते हैं।क्या कभी आपने सोचा है कि आखिर सर्दियों में स्किन को इतनी केयर की जरूरत क्यों पड़ती है? हम आपको कुछ बेसिक चीजें बताने जा रहे हैं। इन्हें ध्यान में रखते हुए आप अपनी त्वचा (Skin Care)  की बेहतर देखभाल कर सकते हैं।

ग्लिसरीन

पानी और सुगंधित चीजों के बाद ग्लिसरीन, कॉस्मेटिक उत्पादों में उपयोग होने वाली तीसरी सबसे अहम चीज है। मॉइश्चराइजर और लोशन में तो यह सबसे प्रमुख इस्तेमाल होने वाली चीज है। ग्लिसरीन हमारी त्वचा की बाहरी लेयर को हाइड्रेड करती है। जलन आदि से त्वचा को बचाती है और घावों को भी तेजी से भरने में मदद करती है। ग्लिसरीन एक नैचुरल कंपाउंड है, जो वेजिटेबल ऑयल और जानवरों के फैट में पाया जाता है। एकदम प्योर ग्लिसरीन को इस्तेमाल करने से बचें। आप इसे गुलाब जल में मिलाकर लगा सकते हैं। बहुत से लोगों को इससे एलर्जी की भी शिकायत रहती है। अगर आपको भी खुजली, रेडनैस और रैशेज दिखें, तो इस्तेमाल ना करें।

नारियल का तेल

नारियल का तेल हम सबके किचन में इस्तेमाल होता ही है। लेकिन त्वचा में इस्तेमाल के लिए हम अक्सर इसे अनदेखा करते हैं। कई रिसर्च में यह कहा जा चुका है कि नारियल के तेल में वह सबकुछ है, जो हमारी स्किन के लिए जरूरी है।

हमारी त्वचा में प्रदूषण और दूसरी वजहों से हुए नुकसान की भरपाई करता है। और तो और त्वचा को बाहरी इन्फेक्शन से बचाने में भी मदद करता है। यह त्वचा के लिए नैचुरल मॉइश्चराइजर का काम भी करता है और इसे संवेदनशील जगहों जैसे आंखों के नीचे और होठों पर भी लगाया जा सकता है।

इस्तेमाल की विधि :

-रात को सोने से पहले नारियल तेल लगाना सबसे ज्यादा फायदेमंद है।
-नारियल तेल की आठ से दस बूंदें अपनी दोनों हथेलियों में लेकर हथेलियों को रगड़ लें।
-अब हल्के हाथों से नीचे से ऊपर की तरफ चेहरे की मसाज करें।
-तेल पूरा सूख जाये, तो दोबारा से इस प्रक्रिया को दोहराएं।
-अगली सुबह नहाने के साथ ही चेहरा भी धो लें।

दूध और बादाम

सर्दियों के मौसम में झाई दूर करने के लिए दूध और बादाम को मिलाकर इस्तेमाल किया जाता है। दूध हमारी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ-साथ दाग-धब्बों को कम करने में भी मदद कर सकता है। दूध, त्वचा को ब्लीच करने में सहायक होता है, जिससे चेहरे के दाग-धब्बों का उपाय हो सकता है। वहीं, बादाम का तेल एक प्राकृतिक एमोलिएंट है, जो हमारी त्वचा में नमी को बनाए रखता है।

 

पेट्रोलियम जैली

यह मिनिरल ऑयल और मोम का मिश्रण होता है। पेट्रोलियम इसका सबसे प्रमुख भाग है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। यह त्वचा के लिए मॉइश्चर का काम करता है। स्किन इंजरी और सर्जरी के बाद त्वचा की देखभाल में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। न सिर्फ चेहरे बल्कि फटी एड़ियों और फटे होठों के उपचार में भी इसे उपयोग किया जाता है।

मलाई और गुलाब जल

मलाई में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। वहीं, गुलाब जल हमारी त्वचा को निखारता है। इन दोनों को फेस पैक बनाकर लगाने से फायदा मिलेगा। मलाई में गुलाब जल मिक्स कर लें। अब इस पैक को तब तक चेहरे पर लगाए रखें, जब तक कि चेहरा पूरी तरह से सूख नहीं जाता है। इसके बाद पानी से चेहरा धो लें। इसे कुछ दिन तक लगाने के बाद आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

खान पान

हर कोई चाहता है कि उसकी त्वचा हमेशा जवां दिखाई दे। लोग इसके लिए कई तरह के ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन त्वचा की सुंदरता सिर्फ बाहर से नहीं, उसके लिए भीतर से भी पोषण जरूरी है। जी हां! आपका खानपान जितना हेल्दी होगा, उतना ही आपकी त्वचा भी दमकेगी। इसका खयाल हमें फलों से लेकर सब्जियां और अन्य खानपान में रखना होगा।

मॉइश्चराइज करना ना भूलें

सर्दियां और इस मौसम में होने वाला प्रदूषण हमारी त्वचा से नमी को सोख लेते हैं। इससे चेहरा रूखा हो जाता है और उस पर सफेद पैचेज निकल आते हैं। ऐसे में त्वचा को आर्टिफिशियल तरीके से नमी प्रदान करने की जरूरत पड़ती है। यह बॉडी लोशन, मॉइश्चराइजर, क्रीम के तौर पर मार्केट में उपलब्ध है । आप घरेलू तरीकों से भी त्वचा को मॉइश्चर कर सकती हैं। और हां, सर्दियों में इसे रूटीन बना लें। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपकी त्वचा रूखी रहेगी

Exit mobile version