Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बहती नाक की वजह से छिल गई है त्वचा, ये उपाय दिलाएंगे आपको आराम

सर्दियों का मौसम जारी हैं जिसमें सबसे आम समस्या बनती हैं सर्दी-जुकाम और इसमें लगातार नाक बहती रहती हैं। लेकिन यह समस्या तब और बढ़ जाती है जब लगातार बहती नाक को रोकने के लिए सफाई के दौरान नाक की त्वचा छिल जाती हैं।

त्वचा छिलने के बाद इस क्षेत्र में जलन और सूखापन होने लगता हैं जो चिंता में डालता हैं। इस जलन और रेडनेस की वजह से सर्दी-जुकाम की यह आम समस्या बहुत विकट हो जाती हैं।

इसलिए आज इस कड़ी में हम आपको कुछ ऐसे उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो त्वचा के छिलने की समस्या में आपको आराम दिलाएंगे…

नाक पोंछने के लिए करें नरम कपडे का इस्तेमाल

जब हमारी नाक बह रही होती है तब अगर हम रूमाल या टिशू पेपर से नाक साफ करते रहते हैं, तो ऐसा करने से हमारी नाक छिल जाती है। इससे आस-पास की स्किन रगड़ जाती है और त्वचा में जलन होने लगती है। इस स्थिति से बचने के लिए हमें रूमाल और टिशू पेपर के इस्तेमाल से बचना चाहिए। इसकी जगह आपको एक गीले और नरम कपड़े से अपनी नाक को पोंछना चाहिए। जिससे नाक की स्किन सॉफ्ट और नमी युक्त रहे और रगड़ खा कर छिले नहीं।

पेट्रोलियम जेली की लें मदद

नाक के आस-पास की त्वचा बेहद नाजुक होती है। ऐसे में आपको त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए पेट्रोलियम जेली की मदद लेनी चाहिए। आप इसके लिए कोई भी पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाव कर सकते हैं। क्योंकि इसमें हाइड्रेटिंग गुण होता है जो कि नाक के आस-पास की स्किन में नमी बर करार रखने में मदद करता है और इसकी रेडनेस को भी कम करता है। आप चाहें तो पेट्रोलियम जेली की जगह कोई क्रीम भी इस्तेमाल कर सकते हैं जो त्वचा के लिए सॉफ्ट और हाइड्रेटिंग गुण वाला हो।

शहद का इस्तेमाल

शहद आपके चेहरे का खोया मॉइश्चराइजर वापस लौटाने में आपकी मदद करता है। शहद लगाने से आपके त्वचा का पोषण और नमी अंदर ही लॉक हो जाती है। जिसकी वजह से सर्द हवाओं का भी आपके चेहरे पर बुरा असर नहीं पड़ता है। इस्तेमाल के लिए शहद को उस हिस्से पर लगाए जहां से नाक छिली हैं और उसे 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। बाद में गर्म पानी से धो लें।

नारियल तेल मददगार

नारियल तेल एक एंटीबैक्टीरियल तेल होने के साथ चेहरे को मॉइस्चराइज करने में भी मददगार है। आप इसे अपनी रगड़ खाई हुआ नाक की स्किन पर लगा सकते हैं। ये पहले तो ड्राईनेस को कम करेगा और जलन से निजात दिलाएगा। उसके बाद ये स्किन में रेडनेस को कम करेगा और त्वचा में नमी बनाए रखेगा। अगर आपकी जुकाम ठीक हो गई है या फिर नहीं भी हुई है तो ये त्वचा की जलन से बचाएगा। इसके इस्तेमाल का सबसे अच्छा तरीका ये है कि रात में सोते समय नाक के आस-पास नारियल तेल लगाएं और ऐसे ही सो जाएं। रेगुलर ऐसा करते रहने से आपकी नाक फिर पहले की तरह सही हो जाएगी।

मॉइस्चराइजर की तरह काम करेगा एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एक साथ दो काम कर सकती है। पहले तो ये नाक के आस-पास की ड्राई स्किन के लिए एक मॉइस्चराइजर की तरह काम करेगी और फिर इसका एंटीबैक्टीरियल गुण रगड़ के कारण होने वाले रेडनेस और घाव को कम करेगी। आप इसे बार-बार अपने नाक के आस-पास लगा सकते हैं। पर अगर आप रात के समय इसे लगाए तो ये टिप्स ज्यादा कारगर होगी। इसे लगाने के लिए आप एक कप में हल्का सा गुलाब जल लें। फिर इसमें एलोवेरा जेल मिला लें। अच्छे से मिला कर इसे एक डिब्बे में बंद करके रख लें और इस्तेमाल करते रहें।

ग्लिसरीन भी है कारगर

सर्दियों में स्किन को शुष्क होने से बचाने के लिए कुछ बूंद ग्लिसरीन में नीबू का रस मिलाकर त्वचा पर लगाएं। रोज सुबह चेहरा साफ करने के बाद और रात में सोने से पहले इसे लगा सकती हैं। यह त्वचा को शुष्क हवा के दुष्प्रभाव से बचाता है और उसकी कुदरती नमी बनाए रखता है।

घी दूर करेगा ड्राईनेस

घी त्वचा में लंबे समय तक चिपकी रहती है जिससे त्वचा में ड्राईनेस नहीं होती। इसकी अच्छी बात ये है कि अगर आप घी को लगा लें और उसके बाद भी बार-बार नाक पोंछते रहें तो भी आपकी स्किन में जलन नहीं होगी और ना ही आपकी स्किन रगड़ खाएगी। क्योंकि इसका हेल्दी फैट त्वचा में लग कर नमी को बरकरार रखने में मददगार होगा। साथ ही घी त्वचा की रेडनेस को भी आसानी से कम करने में मददगार है जिससे आपकी स्किन लंबे समय तक हेल्दी रहती है।

Exit mobile version