Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सोने से पहले ये काम करना बालों के लिए होता है खतरनाक

Hair

Hair

बालों (Hair) की सही तरीके से देखभाल न करने के कारण हेयर फॉल, हेयर ड्राय और डैंड्रफ जैसी प्रॉब्लम होने लगती हैं। साथ ही दिनभर में हम कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनका बालों पर बुरा असर पड़ने लगता है। हम लड़कियों को अपने बालों से काफी प्यार होता है।

लेकिन बालों (Hair) को स्टाइलिश लुक देने के लिए आप शैम्पू करने के बाद अपने बालों (Hair) को कैसे सही तरीके से सुखा सकती हैं। लंबे और मजबूत बाल सभी लड़कियों की पहली पसंद होती है लेकिन गलत खान-पान और कैमिकल युक्त शैम्पू की वजह से बालों को नुकसान पहुंचता है। इसके अलावा अनजाने में की गई कुछ गलतियों की वजह से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है। आइए जानिए ऐसी ही कुछ गलतियां जिनकी वजह से बाल कमजोर हो जाते हैं। आज हम आपको बता रहे है आपकी ऐसी आदतों के बारे में जो आपके बालों को पहुंचाती है।

* ऑयल लगाकर सोना : रातभर ऑयल लगाकर सोने से बालों (Hair) के टूटने और डस्ट लगने की प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए नहाने के एक घंटे पहले ही बालों में ऑयल लगाना चाहिए।

* सही कंघे का इस्तेमाल करें : गीले बाल काफी नाजुक होते हैं और गीले बालों में कंघा करने से बाल काफी टुटने लगते हैं। अगर आप गीले बालों में कंघा कर रहे हैं तो इसका मतलब है कि आप अपने बालों को नुकसान पहुंचा रही हैं, इससे बचने के लिए आप एक पतले और लचीले दातों वाली कंघी का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

* बदबू : कुछ महिलाएं बालों को धोने के बाद उन्हें ठीक से सूखने भी नहीं देती और उन्हें बांध लेती है। इससे बालों को हवा नहीं लगती जिससे उनमें से बदबू आने लगती है।

* रोज शैम्पू करना : काम-काज वाली महिलाओं के बाल हर रोज गंदे हो जाते हैं और वे रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल करती हैं। ऐसा करने से बालों में मौजूद नैचुरल तेल निकल जाता है जिससे बाल रूखे-सूखे और बेजान हो जाते हैं।

* हेयर ड्रायर : बालों को सूखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना भी नुकसानदेह होता है। इससे बालों को हीट मिलती है जिसकी वजह से वे बेजान हो जाते हैं।

* माइक्रोफाइबर तौलिए का इस्तेमाल करें 
: जिस तौलिए का इस्तेमाल हम अपने शरीर को सुखाने के लिए करते हैं, उन्हीं का इस्तेमाल बालों के लिए करना सही नहीं होता। इसकी जगह आप बालों को सुखाने के लिए माइक्रोफाइबर का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह सामान्य तौलिए से काफी अलग होते हैं और हमारे बालों के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं।

* गीले बालों को बांधना : जब हमारे बाल गीले होते हैं तो इनमें और इनकी जड़ों में नमी होती है। अगर इन्हें तुरंत बांधते हैं तो ये टूटने लगते है और डैंड्रफ की भी प्रॉब्लम होने लगती है।

Exit mobile version