Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिना कोई कपड़े पहने सोना होता है फायदेमंद, जानिए इस के लाभ

take off things during sleep

take off things during sleep

बेशक पढ़ने या सुनने में आप को यह अजीब लगे लेकिन सच में न्यूड सोना यानी कि बिना कोई वस्त्र पहने सोना फायदेमंद है। बड़े-बड़े वैज्ञानिक चिकित्सकों ने यह दावा किया है कि वस्त्र पहन कर सोने की तुलना में बिना कोई कपड़े पहने सोने से अधिक लाभ होता है।

जी हां ,जब आप बिना कोई कपड़े पहन कर सोते हैं तो इस से आप को अनगिनत फायदे होते हैं, लेकिन लोगों को ऐसी आदत नहीं होती बल्कि पूरे कपड़े उतार कर सोना उन्हें अजीब लगेगा।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों की मानें तो कपड़ों की वजह से शरीर की गरमी बाहर नहीं निकल पाती. इस वजह से सोने में परेशानी का अनुभव होता है। लेकिन, जब आप बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर का तापमान कम हो जाता है, इस से एक नहीं बल्कि कई फायदे होते हैं जैसे तनाव कम होना, वजन घटना, त्वचा स्वस्थ होना, फंगल संक्रमण से बचाव आदि। आइए, इन फायदों के बारे में विस्तार से जानें:

हार्मोन वृद्धि को संतुलित करे

बिना कपड़ों के सोने का फायदा हमारे शरीर में मौजूद हार्मोन्स और मेलाटोनिन को मिलता है। बॉडी का न्यूनतम तापमान उस में मौजूद हार्मोन्स के विकास के लिए लाभप्रद साबित होता है. यह शरीर में मौजूद अतिरिक्त वसा को जलाने और फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करने में मदद करते हैं. यह फ्री रेडिकल्स उम्र बढ़ने संबंधी लक्षणों से संबंधित होते हैं। यानी कि यदि आप कपड़ों के साथ सोते हैं तो समय से पहले बुढ़ापे के शिकार हो सकते हैं. इसलिए लंबे समय तक जवान बने रहने के लिए बिना कपड़ों के सोने के लाभ प्राप्त किए जा सकते हैं।

पतिपत्नी के लिए अधिक फायदेमंद

बिना कपड़ों के अपने साथी के साथ बिस्तर में जाना आप के यौन जीवन में सकारात्मक प्रभाव डालता है। न्यूड रात भर बिस्तर पर सोते समय उन दोनों के शरीर एक दूसरे के कांटेक्ट में आते हैं जिस से दोनों की त्वचा को एकदूसरे का स्पर्श मिलता है। चिकित्सकों के अनुसार, ऐसा करने से बॉडी औक्सीटौसिन नामक हार्मौन को रिलीज करती है जिस से अच्छा महसूस होता है और आप की नाइट लाइफ रोमांस और रोमांच भरी हो जाती है।

स्वीडिश रिसर्च का कहना है कि जब आप अपने पार्टनर के साथ निर्वस्त्र सोते हैं तो आप के शरीर से निकलने वाले हार्मोन ऑक्सीटॉसिन आप के ब्रेन में पहुंचता है। इससे दिमागी स्ट्रेस दूर होता है. आप अच्छा महसूस करते हैं।

बेहतर नींद आती है

यदि आप को रात में अच्छी नींद लेने में दिक्कत होती है तो बिना कपड़ों के सोने की कोशिश करें। निश्चित ही यह आप की अच्छी नींद में मदद कर सकता है. मेन हेल्थ स्लीप एडवाइजर डब्लू क्रिस्टोफर विंटर कहती हैं कि निर्वस्त्र होकर सोने से बेहतर नींद आती है सुबह उठकर तरोताजा महसूस करते हैं।

क्योंकि सोते समय शरीर के तापमान का ठंडा होना एक सुखद नींद की निशानी माना गया है, इसीलिए बिना कपड़े पहने कमरे की ठंडक को अपनी त्वचा तक पहुंचा कर एक अच्छी नींद पा सकते हैं।

प्राइवेट पार्ट्स के लिए

आमतौर पर हम दिन भर अंडरगारमेंट्स पहने ही रहते हैं, इस से प्राइवेट पार्ट्स का टेंपरेचर शरीर के बाकी हिस्सों की तुलना में ज्यादा होता है। साथ ही, यहां नमी की भी आशंका बनी रहती है, जिस से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है। बिना कपड़ों के शरीर को खुली हवा मिलती है जो बैक्टीरिया को और पसीने को आने से रोकती है. अटलांटिका सिटी के यूरोलॉजिस्ट ब्रायन स्टिक्स नर कहते हैं कि अगर यूरोलॉजी संबंधी इंफेक्शन से बचना है तो बिना अंडरवियर के सोना बेहद फायदेमंद है इससे जनन अंग में इंफेक्शन होने के चांस कम हो जाते हैंमहिलाएं खुजली और अन्य फंगल संक्रमण से बच सकती हैं. न्यूड सोना पुरुषों के शुक्राणुओं को स्वस्थ रखने में मदद करता है क्योंकि न्यूड होने से उन के शरीर में पर्याप्त ठंडक बनी रहती है। ब्रायन स्टिकसनर का कहना है की निर्वस्त्र सोने से स्पर्म भी बढ़ता है.

हेल्दी स्कि

बिना कपड़े पहने सोना हमारी स्किन के लिए फायदेमंद होता है. यह स्किन को राहत देता है जिस से वह सांस ले पाती है और इस से ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इस के अलावा, कम तापमान में सोना हमारी कोशिकाओं की रक्षा करता है और यह एंटी एजिंग का भी काम करता है जिस से हमारी स्किन बेदाग, निखरी और चमकदार नजर आती है।

बालों को सुंदर रखने में मदद

पसीना बालों को नुकसान पहुंचा सकता है. पसीने से निकला नमक स्कैल्प को नुकसान पहुंचा सकता है और बालों को कमजोर बना देता है। अगर आप कपड़े उतार कर एकदम फ्री हो कर ठंडे तापमान में सोते हैं तो आप को कम पसीना आएगा, जिस से बाल सुंदर और मजबूत होंगे।

वजन कम कर सकते हैं

आप को यह सुन कर आश्चर्य हो सकता है कि बिना कपड़ों के सोने से वजन कम किया जा सकता है, लेकिन यह सच है. यदि बिना कपड़ों के सोते हैं तो शरीर आसपास के तापमान के अनुसार आवश्यक गरमी उत्पन्न करता है. यहां तक कि सर्दियों के मौसम में भी. बिना कपड़ों के सोने का मतलब ठंडक प्राप्त करना नहीं है बल्कि आप का शरीर प्राकृतिक गरमी उत्पन्न करता है. इस से हमारी चयापचय कैलोरी का उपभोग होता है. इस तरह से अतिरिक्त जमा कैलोरी का उपयोग किए जाने पर हमारे शरीर का वजन कम हो सकता है. इस के अलावा, कम तापमान पर सोने से शरीर की वसा को कम करने में मदद मिलती है क्योंकि शरीर का प्राकृतिक रूप से ताप बढ़ने पर यह वसा जलती है. इस तरह से आप अपने वजन को कम करने के लिए बिना कपड़ों के बिस्तर में जा सकते हैं।

बीमारियों से बचाए

यकीन नहीं होता? लेकिन यह सच है कि बिना कपड़ों के सोने से बहुत सी बीमारियों से बचा जा सकता है। अध्ययनों से यह साबित हो चुका है कि न्यूड सोने से कोर्टिसोल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है जिस से उच्च रक्तचाप और कौलेस्ट्रोल लामिया की समस्याओं को रोकने में मदद मिल सकती है। रात के समय शरीर के तापमान में कमी से रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है जो कि एक अध्ययन से साबित भी हो चुका है कि बिना कपड़ों के सोना मधुमेह को रोकने में सहायक होता है। साल 2014 में जनरल डायबिटीज में छपे शोध के अनुसार निर्वस्त्र सोने से मेटाबॉलिज्म का स्तर ठीक रहता है। बिना कपड़ों के सोने से ब्लड फ्लो भी बेहतर होता है और इस से दिल की सेहत अच्छी रहती है।

अब आप समझ गए होंगे की कपड़े उतार कर सोना आपके शरीर के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है लेकिन हमारे देश में कई लोग कपड़े उतार कर सोने में खुद को कंफर्ट फील नहीं करते यदि आप भी ऐसे लोगों में से हैं तो हल्के कपड़े पहने।

Exit mobile version