Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश में अब तक लगभग 4 लाख मीट्रिक टन धान की हुई खरीद

CM Yogi

CM Yogi

उत्तर प्रदेश में खरीफ की फसल के दौरान धान की सरकारी खरीद नहीं होने के विपक्षी दलों के दावे को निराधार बताते हुये राज्य मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा है कि राज्य सरकार ने 2021-22 खरीफ विपणन सत्र में अब तक 54 हजार से अधिक किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर लगभग चार लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है।

मुख्‍यमंत्री योगी ने रविवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में आला अधिकारियों को निर्देश दिया कि फसल की सुचारु खरीद सुनिश्चित करने के लिए, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार सहित सभी प्रमुख अधिकारी प्रतिदिन खरीद केंद्रों का निरीक्षण करें। जिला स्तर पर तैनात नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि पारदर्शी प्रक्रिया से खरीद हो। उन्होंने कहा कि किसानों की जरूरतों का पूरा ध्यान रखा जाए। किसी भी तरह की लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

आयुक्त खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति सौरभ बाबू ने बताया कि प्रदेश में धान खरीदी की प्रक्रिया सुचारू रूप से चल रही है। उन्होंने कहा कि एजेंसियों ने अब तक किसानों से 711.90 करोड़ रुपये मूल्य के 3.66 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार राज्य सरकार की एजेंसियों और भारतीय खाद्य निगम ने 54,609 से अधिक किसानों से खरीद की है। बता दें कि किसानों से सीधी खरीद की सुविधा के लिए राज्य के 75 जिलों में कुल 4020 खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं।

अखिलेश यादव की प्रस्तावित रैली पर गाजीपुर प्रशासन ने लगाई रोक

उन्होंने बताया कि मौसम की प्रतिकूल स्थितियों से भी फसल को बचाने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। गेहूं खरीद की तर्ज पर पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से खरीदी की जा रही है। वर्तमान खरीफ विपणन सत्र (केएमएस) के दौरान धान की सुचारू और परेशानी मुक्त खरीद सुनिश्चित करने के लिए किसानों के खेतों के पास खरीद केंद्र स्थापित किए गए हैं। इस सीजन में धान बढ़े हुए एमएसपी पर खरीदा जा रहा है। तय किए गए मूल्‍यों के अनुसार आम धान के लिए 1,940 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 1,960 रुपये प्रति क्विंटल है।

Exit mobile version