Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सोशल मीडिया भी समझता है सामाजिक दायित्व

Social Media

Social Media

विजय गर्ग

अंतर्राष्ट्रीय सोशल मीडिया कंपनियां अपना राजस्व बढ़ाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही हैं। ट्विटर ने एक नया सीईओ नियुक्त किया है। फेसबुक सहित अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जहां तक ​​​​स्थानांतरण या नियुक्तियों का संबंध है, मोटी कमाई कर रहे हैं। लक्ष्य एक मजबूत और लोकप्रिय कंपनी बनाना है , फिर भी कंपनी राजस्व पर केंद्रित है।

यह कहना गलत नहीं है कि सोशल मीडिया भी आलोचना का शिकार है। आलोचना कभी संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे ज्यादा चर्चा में थी लेकिन अब भारत सहित अन्य विकासशील और गरीब देशों में सोशल मीडिया कंपनियों पर सवाल हैं।

फेक न्यूज एक प्रमुख है इन विवादों में मुद्दा भारत के संदर्भ में भी विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर पक्षपात, झूठी खबरों को न हटाने और भ्रामक प्रचार के आरोप लगाए जा रहे हैं। डेटा लीक का मामला भी चर्चा में है।

हिंसा फैलाने और भड़काऊ प्रचार करने के भी आरोप लगे हैं। वास्तव में, सोशल मीडिया अपने शाब्दिक अर्थ के साथ अजीब लगता है। इसमें कोई संदेह नहीं होना चाहिए कि जानकारी आवश्यक और जरूरी है लेकिन सूचना के नाम पर प्रचार बेहद खतरनाक है। मिथ्यात्व अभिव्यक्ति की आजादी के नाम पर प्रचार-प्रसार नहीं किया जाना चाहिए। सरकार सोशल मीडिया को रेगुलेट करने के लिए कड़े बिल लाने की तैयारी कर रही है

अचानक सिलेंडर फटने से 6 लोग झुलसे, एक गंभीर

भारत सरकार द्वारा एक समान विधेयक पेश किए जाने की चर्चा है। निस्संदेह, वैज्ञानिक युग सूचना क्रांति का युग है जहां सोशल मीडिया की भूमिका को नकारा नहीं जा सकता है। अपने प्लेटफार्मों को हिंसा, अश्लीलता, झूठ से बचाने के लिए एक नैतिक दायित्व है प्रचार, जातिवाद, राजनीतिक पूर्वाग्रह और सामाजिक बुराइयों को मानवता के प्रति अपनी जिम्मेदारी को पहचानते हुए और इसके प्लेटफार्मों को सुरक्षित और स्वस्थ रखने के बजाय सरकारों द्वारा उन पर नकेल कसने की प्रतीक्षा करने के लिए। साथ ही सोशल मीडिया का अस्तित्व

Exit mobile version