Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल

Surya Grahan

Surya Grahan

20 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) लगने वाला है। सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आते हैं और चंद्रमा आंशिक रूप से या पूरी तरह से पृथ्वी को ढक देता है। यह सूर्य की किरणें सतह तक पहुंचने से रोकता है। यह सूर्य ग्रहण सुबह 7.04 बजे से दोपहर 12.29 मिनट तक रहेगा। सूर्य ग्रहण मेष राशि और अश्विनी नक्षत्र में लगने वाला है।

कई विशेषज्ञों के अनुसार, यह कहा जाता है कि सूर्य ग्रहण हानिकारक किरणें पैदा करता है जो अंधापन का कारण बन सकता है।

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दौरान इन चीजों का करें पालन:

1. सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दौरान यह विद्युत चुम्बकीय विकिरण छोड़ता है। यह आंखों और त्वचा के लिए हानिकारक होता है। ऐसे में सूर्य ग्रहण के दौरान आप घर से बाहर जाने से बचें।

2. मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान खाना नहीं बनाना चाहिए। ग्रहण के कारण सूर्य को नहीं देखा जाता है जिससे बैक्टीरिया और कीटाणुओं में वृद्धि हो सकती है। ऐसे में खाना पकाने या खाने, पीने के पानी और बाहर जाने से बचना चाहिए।

3. सूर्य ग्रहण के दौरान, चुंबकीय क्षेत्र और यूवी किरण का स्तर अधिक होता है। इससे हमारा मेटाबॉलिज्म और पाचन कमजोर हो जाता है। ऐसे में लोगों को इस दौरान खाने और व्रत न रखने की सलाह दी जाती है।

4. पारंपरिक मान्यताओं के अनुसार, सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं को घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए। इससे बच्चे पर प्रभाव पड़ सकता है।

5. बिना आई गियर के ग्रहण नहीं देखना चाहिए।

Exit mobile version