Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महंगी रसोई गैस से राहत दिलाएगा सोलर स्टोव, हर महीने होगी 1100 रुपए की बचत

Solar Stove

Solar Stove

देश में रसोई गैस के दाम आसमान छू रहे हैं। गैस सिलेंडर की कीमतें कम नहीं हो रही है। ऐसे में अब आम लोगों को सोलर स्टोव (Solar Stove)  ही राहत दिला सकता है। क्योंकि इसके इस्तेमाल करने पर न गैस की जरूरत पड़ती है और न ही बिजली की। बल्कि इसे जरूरत पड़ेगी तो सिर्फ धूप की। जिसके लिए आपको एक भी पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। इस सोलर स्टोव (Solar Stove)  का इस्तेमाल करके आप हर महीने गैस सिलेंडर में खर्च होने वाले 1100 रुपए की बचत कर सकते हैं।

अगर आप सोलर स्टोव (Solar Stove) को बार-बार इधर-उधर नहीं करना चाहते हैं तो आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको सोलर पैनल की जरूरत पड़ सकती है। जो इसके जरिए आपका सोलर स्टोव चलता रहेगा। बैसे तो सोलर स्टोव में ही छोटा सोलर पैनल लगा हुआ है। जो सूरज की किरणों से चार्ज होता है। इसकी सबसे खात बात ये है कि यह रिचार्जेबल है। सर्दियों के मौसम में अक्सर धूप कम निकलती है। इसलिए आप इसको चार्ज करके रख सकते हैं। और खाना बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। इस सोलर स्टोव को एक बार चार्ज करके आप 3 बार खाना बना सकते हैं।

बता दें कि भारत की प्रमुख तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने घर के अंदर इस्तेमाल किया जाने वाला सोलर स्टेव पेश किया, जिसे रिचार्ज किया जा सकता है। सूर्य की किरणों से चार्ज होने वाले इस चूल्हे को रसोई घर में रखकर उपयोग में लाया जा सकता है। इस चूल्हे को खरीदने की लागत के अलावा रखरखाव पर भी कोई खर्च नहीं करना पड़ेगा।

सोलर पैनल से चलता है ये स्टोव (Solar Stove) 

अभी तक देश में जितने भी सोलर स्टोव बने हैं, उनमें लगभग एक जैसी समानता देखने को मिली है। यह स्टोव एक बॉक्स की तरह होता है। उसमें आप चावल-दाल आदि भर दीजिए। फिर चूल्हे को धूप में रखना पड़ता है, लेकिन इंडियन ऑयल ने एक अनूठा स्टोव विकसित किया है। इसे आप अपने किचन में रखिए और सोलर पैनल को छत या बाहर खुले में ताकि धूप से आपको खाना बनाने के लिए एनर्जी मिलती रहे। इसी स्टोव को पीएम मोदी ने लांच किया है। यह सोलर स्टोव 7 साल में देश के आम लोगों एक लाख करोड़ रुपए बचाने में मदद करेगा।

रात में भी कर सकते हैं इस्तेमाल

सोलर स्टोव (Solar Stove) को आप धूप में रखकर चार्ज कर सकते हैं। क्योंकि ये सूरज की किरणों से चार्ज होता है। इस स्टोव की लाइफ लगभग 10 साल बताई जाती है। यह स्टोव को आप सोलर पैनल से भी जोड़ सकते हैं। स्टोव केबल तार के जरिए सोलर प्लेट से जुड़ा होगा और सूर्य की किरणों से एनर्जी प्राप्त करता है। ये चूल्हा घर के बाहर लगे सोलर पैनल से एनर्जी स्टोर कर लेगा और इससे बिना कोई खर्च किए दिन का तीन टाइम का खाना आसानी से बनाया जा सकेगा। इसकी खासियत ये भी है कि इसे न तो धूप में रखना है और ये रात में भी खाना बनाने के लिए सक्षम है।

सब्सिडी के बाद 10 हजार तक मिल जाएगा ये स्टोव (Solar Stove) 

अगर आप इस सोलर स्टोव (Solar Stove) को खरीदना चाहते हैं तो आपको ये 15 से 30 हजार रुपए की कीमत तक के सोलर स्टोव मार्केट में मिल जाएंगे। लेकिन सरकार इस सोलर स्टोव पर सब्सिडी भी दे रही है। अगर आप सब्सिडी पर सोलर स्टोव लेते हैं तो आपको सब्सिडी के बाद ये सोलर स्टोप 10 रुपए तक की कीमत में मिल जाएगा। इस सोलर स्टोव (Solar Stove) के लगाने के बाद आप आसनी से बिना गैस के खाना बना सकते हैं। बता दें कि यह स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है। यानी इस स्टोव में सोलर एनर्जी के अलावा बिजली के अन्य सोर्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Exit mobile version