Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कांच के बर्तनों को चमकाने के कुछ शानदार टिप्स

Utensils

Utensils

कांच के बर्तनों (Glass Utensils) की सबसे बड़ी समस्‍या यह होती है की उनका रखरखाव कैसे किया जाए। कांच के बर्तनों का रखरखाव करना काफी मुशकिल काम होता है, अगर इन्‍हें धोते हुए थोड़ी सी भी सावधानी ना बरती जाए तो इनका टूटना तय है। साथ ही, कांच के बर्तनों की एक समस्‍या यह भी है कि इस्तेमाल के कुछ समय बाद ही इनकी पहले वाली चमक खो जाती है। लेकिन सफाई के साथ−साथ रखरखाव में अगर थोड़ी सावधानी बरती जाए तो इनकी चमक पहले जैसी बनी रहती है। तो आइए जानें, कांच के बर्तनों (Glass Utensils) को नए जैसा बनाए रखने के लिए आसान टिप्स।

– कांच के बर्तनों (Glass Utensils) को हमेशा एक टब में लेकर धोएं और इन्‍हें सर्फ के घोल में ही धोएं। और धोने के बाद पोंछ कर साफ करें। इन्हें हमेशा दूसरे बर्तनों से अलग धोएं ताकि इसके टुटने का खतरा न रहे।

– कांच के बर्तनों (Glass Utensils)  को धोने के लिए पानी में नींबू के छिलका मिलाएं और इससे बर्तन साफ करें, बर्तन पहले जैसे चमक उठेगे।

– कांच के बर्तन (Glass Utensils)  साफ करते समय सिंक में पुराना तौलिया लगा दें इससे अगर बर्तन झाग के कारण हाथ से छूट जाए तो गिरने से टूटे नहीं।

– कट डिजाइन की शीशे की क्रॉकरी में खाद्य सामग्री के अंश फंस जाते हैं जो धीरे−धीरे स्थायी रूप ले लेते हैं। इनको साफ करने के लिए उन्हें सिरका मिले गर्म पानी में एक घंटे के लिए डुबो कर रख दे फिर नायलॉन के स्क्रबर से उसे रगड़ें। फिर धोने के बाद उसे पोंछ कर रख दें।

– साबुन की बजाय पानी में चुटकी भर बेकिंग पाउडर मिलाकर धोएं तो इनकी चमक देखते ही बनती है। पानी में नींबू के छिलके मिला लेने से भी बर्तन चमक उठते है।

– कप, गिलास आदि से काले−भूरे दाग छुड़ाने के लिए खौलते पानी में चुटकी भर बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर के लिए क्रॉकरी उसमें रखें। स्क्रबर या गीले कपड़े को नींबू के रस में डिप करके रगड़ें। तब भी दाग नहीं जाए तो सिरका और पानी मिले मिश्रण से इसे साफ करें।

Exit mobile version