Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जल्द ही दुनिया को नए रूप में दिखाई देगी काशी : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के काशी से जुड़ाव के बाद काशी देश दुनिया के लिए एक नई नजीर बनती जा रही है।

श्री योगी ने रविवार को वाराणसी में हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय के चाणक्‍य भवन में आयोजित प्रबुद्ध सम्‍मेलन को सम्‍बोधित करते हुए कहा कि काशी हमेशा से सनातन धर्म का केन्‍द्र रहा है। शिक्षक दिवस के अवसर पर बुद्धिजीवी समाज के साथ संवाद और इस क्षेत्र से जुड़े हुए विद्वानों का अभिनंदन करना उनके लिए सौभाग्‍य की बात है। शिक्षक दिवस पर 11 शिक्षक विभूतियों को सम्‍मान दे पाया।

उन्होने कहा काशी की आध्‍यात्मिकता और सांस्‍कृतिक परंपराओं पर हम सबको पहले से गौरव है, लेकिन भौतिक विकास के एक नए स्‍वरूप में काशी काफी आगे बढ़ गई है। जिन लोगों ने काशी के बौद्धिक स्‍वरूप को देखा है, वह भौतिक स्‍वरूप पर चर्चा नहीं करते हैं बल्कि काशी अपनी श्रद्धा और विश्‍वास की बदौलत आते हैं।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पिछले साढ़े चार सालों में यूपी के प्रति लोगों का नजरिया बदला है। यूपी का युवा जब रोजगार के लिए बाहर जाता था तो उसको बाहर का रास्‍ता दिखा दिया जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है। 2017 से पहले लोग यूपी को माफियाओं और गुंडों की वजह से पहचानते थे। चार सालों में यूपी से माफियाराज खत्‍म हुआ है। कानून व्‍यवस्‍था को मजबूत किया गया है। इससे देश व विदेशी कंपनियों ने यूपी में कदम रखा। ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बेहतर किया गया। युवाओं को अब उनके ही शहर में रोजगार मिल रहा है।

उतर प्रदेश ने चार वर्ष में प्रधानमंत्री के विजन को सार्थक किया : योगी

उन्होने कहा “ प्रधानमंत्री ने मुझसे प्रवासी भारतीय सम्‍मेलन कराने का कहा, हमने यहां टेंट सिटी बसाई। काशी विश्‍वनाथ और मां गंगा के आशीर्वाद से यहां अद्भुत प्रवासी दिवस का आयोजन किया गया। शासन की मंशा क्‍या है, ये उसकी नियति से पता चल जाता है। प्रयागराज कुंभ और प्रवासी भारतीय दिवस का अद्भुत आयोजन इसका गवाह है।”

श्री योगी ने कहा कि सबके योगदान से यूपी में माफियाराज ख्‍त्‍म हुआ है। देश के अंदर यूपी की कानून व्‍यवस्‍था को सबसे अच्‍छा माना जाता है। चार साल पहले यूपी में हर दिन दंगा होता था, उपद्रवी हावी थे। आज जो व्‍यापक परिवर्तन हुआ है,उसमें सबका योगदान है। सीएम ने कहा 2017 में सरकार आने के बाद हमने सोचा सरकारी नौकरी के अलावा भी रोजगार के अवसर उतपन्न होने चहिए। निवेश के रास्‍ते खोले गए। विदेश और देश की कंपनियों को यूपी में रोजगार लगाने के लिए सहूलियतें मुहैया कराई गई। नतीजा ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में देश के अंदर यूपी आज 14 वें स्थान से दूसरे स्थान पर आ गया है।

उन्होने कहा “ हमारी आस्‍था के केन्‍द्र काशी और मथुरा लोग नहीं जाते थे। पीएम मोदी के आने बाद यहां चौतरफा विकास हुआ, आज यहां जाने के लिए होड़ लगी है। सदियों से अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर को लेकर समाधान नहीं हो पा रहा था। पीएम मोदी ने सारे इंद्रजाल को दरकिनार को मंदिर बनने का रास्‍ता साफ किया। इसी तरह काशी विश्‍वनाथ धाम जिस तरह से आगे बढ़ रहा है, उससे काशी एक नए रूप में जल्‍दी दुनिया को दिखाई देगा। ”

सेवा सप्ताह के रूप में मनाए प्रधानमंत्री मोदी का जन्मदिवस : सीएम योगी

सीएम ने कहा कि 1916 में जब काशी मे गांधी जी आये तब उन्होंने कहा था यह कैसा हिंदू है, कितनी गंदगी है, जहां प्रसाद बिक रहा ,फूल बिक रहे थे वहां पर धूप मक्खियां लग रही थी। गांधी जी के नाम इस्‍तेमाल करके लोगों ने सत्‍ता हासिल की लेकिन गांधी जी की भावनाओं के अनुरूप काशी बन सकें ये कोशिश किसी ने नहीं की। पीएम मोदी ने काशी को नया स्‍वरूप देने का काम किया है।

Exit mobile version