Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

थोड़ी ही देर में लगेगा साल का आखिरी सूर्यग्रहण, भूलकर भी ना करें ये काम

Surya Grahan

Surya Grahan

साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) आज यानी 25 अक्टूबर को लगने जा रहा है। सूर्य ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले से ही शुरू हो जाता है। ऐसे में दिवाली की आधी रात से ही सूर्य ग्रहण का सूतक काल लग चुका है। हर साल दिवाली के अगले  दिन गोवर्धन पूजा मनाई जाती है लेकिन इस साल दिवाली के अगले दिन सूर्य ग्रहण पड़ने की वजह से गोवर्धन पूजा 26 अक्टूबर को मनाई जएगी। यह आंशिक सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से यूरोप, उत्तर-पूर्वी अफ्रीका और पश्चिम एशिया के कुछ हिस्सों से दिखाई देगा। भारत में ग्रहण नई दिल्ली, बेंगलुरु, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी, मथुरा में दिखाई देगा, यह भी बताया जा रहा है कि पूर्वी भारत को छोड़कर सारे भारत में इस सूर्य ग्रहण को देखा जा सकता है। इससे पहले 30 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगा था।

भारत में सूर्य ग्रहण का समय (Surya Grahan 2022 Timings In India)

साल का ये आखिरी सूर्य ग्रहण भारतीय समयानुसार दोपहर 2 बजकर 29 मिनट से आरंभ हो जाएगा और शाम 6 बजकर 32 मिनट पर ग्रहण समाप्त होगा। ये सूर्य ग्रहण लगभग 4 घंटे 3 मिनट तक चलेगा। इस बार सूर्यास्त होने के बाद भी ग्रहण होगा। जबकि भारत में इस सूर्य ग्रहण को शाम 4 बजकर 22 मिनट से लेकर 5 बजकर 27 मिनट तक देखा जा सकेगा।

सूर्य ग्रहण (Surya Grahan) के दौरान भूलकर भी ना करें ये काम

खाना ना खाएं- सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ऐसे में इस दौरान पका हुआ खाना खाने की मनाही होती है। इस दौरान काटने-छीलने का काम भी वर्जित माना जाता है।

नए काम की शुरुआत ना करें- माना जाता है कि ग्रहण काल के दौरान नकारात्मकता बढ़ जाती है। ऐसे में इस दौरान किसी काम की शुरुआत या मांगलिक काम नहीं करने चाहिए। इसके अलावा ग्रहण काल में नाखून और बाल नहीं काटने चाहिए।

गर्भवती महिलाएं ना करें ये काम- सूर्य ग्रहण काल के दौरान गर्भवती महिलाएं किसी भी तरह की नुकीली चीज, जैसे चाकू, कैंची का इस्तेमाल न करें। इसके साथ ही किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई न करें। इस समय में घर के अंदर ही रहें और अगर किसी वजह से बाहर निकल रही हैं तो पेट के हिस्से पर गेरू लगाएं। मान्यता है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है।

सूर्य ग्रहण पर गर्भवती महिला रहे सावधान, भारी पड़ सकती है ये गलती

ग्रहण काल में ना करें ये काम- ग्रहण काल के दौरान सोना नहीं चाहिए और ना ही इस दौरान सुई धागे का इस्तेमाल करना चाहिए और ना ही यात्रा करनी चाहिए।

पूजा-पाठ ना करें- सूतक काल के दौरान घर के मंदिर में देवी-देवाताओं की प्रतिमाओं को ढक कर रखें। इस दौरान पूजा पाठ बिल्कुल न करें।

ये लोग ना देखें सूर्य ग्रहण- साल का ये अंतिम सूर्य ग्रहण तुला राशि और स्वाति नक्षत्र में लगने जा रहा है। ऐसे में जिन लोगों का जन्म स्वाति नक्षत्र में हुआ है, उन्हें यह सूर्य ग्रहण नहीं देखना चाहिए।

Exit mobile version