Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत के खिलाफ काली पट्टी बांधकर खेल रही है साउथ अफ्रीका की टीम, जानिए क्यों

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टेस्ट सीरीज की शुरुआत हो गई है। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया, जिसके बाद टीम इंडिया को शानदार शुरुआत मिली।

लेकिन इस बीच देखने को मिला कि साउथ अफ्रीका की टीम हाथ पर काली पट्टी बांधकर खेल रही है। ऐसा क्यों है, जान लीजिए…

दरअसल, रविवार को साउथ अफ्रीका आर्चबिशप डेसमंड टूटू का निधन हो गया है। 90 साल की उम्र में उन्होंने अंतिम सांस ली है। डेसमंड टूटू नोबेल शांति पुरस्कार विजेता थे, उन्होंने अफ्रीका में नस्लीय भेदभाव के मसले पर काफी काम किया था।

डेसमंड टूटू को श्रद्धांजलि देते हुए साउथ अफ्रीका के क्रिकेटर्स ने ब्लैक आर्म बैंड बांधे हैं। मैच शुरू होने से पहले दोनों टीमों ने दो मिनट का मौन भी रखा था। इसके अलावा हर बार की तरह अफ्रीका के क्रिकेटर्स ब्लैक लाइव मैटर्स के समर्थन में घुटने पर भी बैठे।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आर्चबिशप के निधन पर दुख व्यक्त किया है। पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि आर्कबिशप एमेरिटस डेसमंड टूटू विश्व स्तर पर अनगिनत लोगों के लिए एक मार्गदर्शक थे। मानवीय गरिमा और समानता पर उनका जोर हमेशा याद किया जाएगा। मैं उनके निधन से बहुत दुखी हूं और उनके सभी प्रशंसकों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।

पिता को बच्चे की कस्टडी देने से कोर्ट ने किया इंकार, कही ये बड़ी बात

बता दें कि भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैच की सीरीज खेली जा रही है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला सेंचुरियन में हो रहा है, जहां भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया है।

Exit mobile version