Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड के मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद है सोया मेथी का साग

methi ka saag

methi ka saag

लाइफ़स्टाइल डेस्क। ठंड के मौसम में बाजार में हरी भरी सब्जियों की वैराइटियां ज्यादा मिलती है। ये सब्जियां ना केवल सेहत के लिए अच्छी होती है बल्कि स्वाद में भी लाजवाब होती है। आज हम आपको सर्दी के मौसम में मिलने वाले साग सोया मेथी की सब्जी बनाने का आसान सा तरीका बताते हैं। ये बनाने में जितना आसान है उतना ही स्वाद में बेहतरीन। जानें सोया मेथी का साग बनाने की आसान सी रेसिपी।

सोया मेथी साग बनाने के लिए जरूरी चीजें

बनाने की विधि- सबसे पहले सोया मेथी के साग को पानी से अच्छे से धो लें। साग को किसी महीन छेदों वाली डलिया में कर दें ताकि उसका सारा पानी निकल जाए। साथ ही महीन कटे हुए आलू को भी पानी से धो लें। अब कढ़ाई को धीमी आंच पर चढ़ा दें और उसमें दो चम्मच सरसों का तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें 5-6 लहसुन के टुकड़े, साबित मिर्च एक तोड़कर डालें। इसके बाद तुरंत महीन कटे हुए आलू डालें। इसके बाद स्वादानुसार नमक और महीन कटी हरी मिर्च डालकर कंछुली से मिलाए। अब प्लेट से ढक दें।

बीच-बीच में प्लेट हटाकर आलू को चलाए ताकि वो नीचे से लग ना जाए। करीब 5 से 7 मिनट बाद आप आलू को किसी चीज से फोड़कर चेक करे कि वो हल्का गला या नहीं। जैसे ही आलू हल्का गल जाए तो उसमें कटा हुआ साग डालें और फिर कंछुली से चलाकर प्लेट से ढक दें। बीच बीच में इसे चलाते रहे। इसके बाद आप देखेंगे कि साग का हल्का रंग बदलने लगेगा और आलू भी चेक करें कि वो पका या फिर नहीं। अब प्लेट को हटा दें और फिर धीमी आंच पर साग को बिना प्लेट ढके भूनें। करीब 5 मिनट तक इसे भूनें और फिर गैस बंद करके सब्जी को प्लेट पर निकाल लें। अब आपका सोया मेथी का साग खाने के लिए एकदम तैयार है।

Exit mobile version