Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सपा सांसद आजम खान की हालत गंभीर, कोविड ICU में भर्ती

azam khan

azam khan

रामपुर से सांसद और सपा के वरिष्ठ नेता आजम खान की हालत बेहद नाजुक हो गई है। शनिवार को उन्हें ऑक्सीजन सपोर्ट पर लाया गया है।

वे अब भी कोविड आईसीयू वार्ड में भर्ती हैं। मेदांता अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर राकेश कपूर ने कहा है कि उन्हें ऑक्सीजन दी जा रही है। उनके फेफड़ों में फाइब्रोसिस है। आजम खान के बेटे की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

डॉक्टर राकेश कपूर ने कहा है कि सपा नेता को 3 से 5 लीटर ऑक्सीजन पर की जरूरत पड़ रही है। बीते दिनों उनके फेफड़ों में फाइब्रोसिस डिटेक्ट हुआ था, साथ ही लंग्स में कैविटी भी पाई गई थी। यही वजह है कि ऑक्सीजन सपोर्ट को 2 लीटर से बढ़ाकर 5 लीटर करना पड़ा। तबीयत क्रिटिकल होने की वजह से उन्हें आईसीयू वार्ड में शिफ्ट करना पड़ा है।

गृह-कर व जल-कर के बकायों पर ब्याज माफ करें सरकार : अखिलेश

डॉक्टर कपूर का यह भी कहना है कि फाइब्रोसिस रोग फेफड़ों में जख्म और अकड़न की वजह है। इस रोग के चलते शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है। ऑक्सीजन की मात्रा इसीलिए बढ़ाई गई है। उन्हें 3 से 5 लीटर के ऑक्सीजन पर रखा गया है।

डॉक्टर कपूर ने कहा है कि कोविड में भर्ती मरीजों का ऑक्सीजन घटता-बढ़ता रहता है, ऐसे में ऑक्सीजन की मात्रा उसी हिसाब से तय होती है। हालांकि अभी 3 से 5 लीटर के बीच उन्हें ऑक्सीजन की जरूरत पड़ रही है। आजम खान की स्थिति भले ही क्रिटिकल है, लेकिन डॉक्टरों के नियंत्रण में है। उन्हें क्रिटिकल केयर मेडिसिन के एक्सपर्ट्स डॉक्टरों की निगरानी में आईसीयू में रखा गया है। डॉक्टर लगातार उनकी स्थिति पर नजर रख रहे हैं।

रामदेव के समर्थन में उतरी साध्वी प्राची, बोली- IMA के लोगों चुल्लू भर पानी में डूब मारो

आजम खान सर्दी-जुकाम से पीड़ित थे, जिसके बाद उनका कोविड टेस्ट हुआ तो रिपोर्ट पॉजिटिव आई। आजम खान बीते 20 फरवरी 2020 से ही जेल में बंद हैं।

Exit mobile version