Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

SpaceX ने लॉन्च किया अपना रॉकेट, NASA के 4 एस्ट्रोनॉट जाएंगे इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन

SpaceX

SpaceX

SpaceX ने अपना नया रॉकेट स्पेस में लॉन्च कर दिया है। NASA के चार एस्ट्रोनॉट इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन जाने वाले हैं। SpaceX का ये एक महत्वकांक्षी मिशन है जिसे अब अमलीजामा पहनाया जा रहा है। बुधवार को फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस स्टेशन से इस रॉकेट को लॉन्च किया गया। ये गुरुवार को शाम पांच बजे तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंच जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि एलन मस्क की कंपनी द्वारा ये पहली बार है जब एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को स्पेस में भेजा जा रहा है। असल में नासा और Roscosmos के बीच एक डील हुई थी जिसके तहत रूसी अंतरिक्ष यात्री को इस मिशन का हिस्सा बनाया गया है।

SpaceX के रॉकेट में मिशन कमांडर के रूप में निकोल मान और जोश कसाडा साथ गए हैं, वहीं जापान एरोस्पेस एजेंसी के एस्ट्रोनॉट कोइची वकाता और Roscosmos cosmonaut अन्ना किकिना भी रॉकेट में गए हैं। ये सभी कल शाम तक इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे।

बड़ी बात ये भी रहने वाली है कि ये रॉकेट 200 से अधिक विज्ञान प्रयोगों में शामिल होने वाला है। वैसे जिस ड्रैगन रॉकेट के जरिए इस मिशन को लॉन्च किया गया है, वो पहले 3 क्रू मेंबर्स को स्पेस में ले जा चुका है। यहां ये जानना जरूरी है कि SpaceX स्पेस की दुनिया में तेजी से कदम बढ़ा रहा है। इसे ऐसे समझ सकते हैं कि स्पेसएक्स (SpaceX) को मंगल ग्रह के लिए रॉकेट लॉन्च करने की अनुमति मिल गई है। FAA ने स्पेसएक्स को 75 काम करने के लिए बोले हैं ताकि स्टारशिप (Starship) की लॉन्चिंग के समय आसपास के वातावरण में पर्यावरणीय नुकसान कम हो।

Exit mobile version