Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सिख तीर्थयात्रियों को ननकाना साहब ले जा रही विशेष ट्रेन पटरी से उतरी

Special train

Special train carrying Sikh pilgrims derails

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में शनिवार को बड़ा हादसा होने से बचा। सिख तीर्थयात्रियों को ननकाना साहब (Nankana Sahib) ले जा रही विशेष ट्रेन (Special Train) के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में किसी के हताहत न होने की खबर से प्रशासन ने राहत की सांस ली। पाकिस्तान सरकार ने मामले की जांच के आदेश दिये हैं।

पूरी दुनिया में 08 नवंबर को सिखों के पहले गुरु, गुरुनानक साहब की जयंती मनाई जानी है। गुरुनानक साहब का जन्म मौजूदा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत स्थित जिस शहर में हुआ था, उसे अब ननकाना साहिब के नाम से जाना जाता है। वहां स्थित गुरुद्वारा ननकाना साहिब में पूरी दुनिया से सिख तीर्थयात्री पहुंचते हैं।

08 नवंबर को ननकाना साहिब में गुरुनानक जयंती मनाने के लिए सिख श्रद्धालु पहुंचना शुरू हो चुके हैं। इसी समारोह में शामिल होने के लिए सिख तीर्थयात्री एक विशेष ट्रेन से ननकाना साहब जा रहे थे। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इस विशेष ट्रेन के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। अभी तक हादसे में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं है।

पाकिस्तान रेलवे के प्रवक्ता के अनुसार यह विशेष ट्रेन कराची से ननकाना साहिब जा रही थी। इसी दौरान पंजाब प्रांत के शोरकोट और पीर महल रेलवे स्टेशन के बीच ट्रेन के नौ डिब्बे पटरी से उतर गए। उन्होंने कहा कि घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। बचाव दल तत्काल घटनास्थल पर पहुंचा और राहत कार्य शुरू किया गया। हादसे के बाद यात्रियों को ननकाना साहिब रवाना करने के इंतजाम किये जा रहे हैं।

अभी यह भी पता नहीं चला है कि पटरी से उतरी ट्रेन में भारतीय सिख तीर्थयात्री मौजूद थे या नहीं। पाकिस्तान सरकार के मंत्री ख्वाजा साद रफीक ने बताया कि घटना की जांच के लिए एक समिति गठित कर दी गयी है।

Exit mobile version