Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

पालक वजन कम करने में होता है बहुत मददगार, जानें कैसे

लाइफ़स्टाइल। सब्जियों और फलों में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होता है जो कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है या उनका इलाज करता है। उनकी उच्च फाइबर सामग्री उन्हें सबसे शक्तिशाली वजन घटाने वाले फूड्स में से एक बनाती हैं। यदि आप बेली फैट कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो हरी सब्जियां आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है। इनमें मौजूद फाइबर पेट को लंबे समय तक भरा रखता है जिससे ओवरइटिंग की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा ये सब्जियां बेली फैट को भी कम करने में मदद करते हैं, साथ ही एक्सट्रा फैट भी बर्न करते हैं। पालक के अलावा और भी कई सब्जियां हैं जो वजन कम करता है। आइए जानते हैं उन सब्जियों के बारे में-

पालक: स्वीडन की लुंड यूनिवर्सिटी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पालक में 95 प्रतिशत तक क्रेविंग को रोकने और वजन घटाने में 43 प्रतिशत की वृद्धि पाई गई है। वैज्ञानिकों ने कहा कि पालक में थाइलाकोइड्स नामक हरी पत्ती की झिल्ली होती है जो वजन घटाने में तेजी से मदद कर सकती है। इसके अलावा यह फैट को भी एकत्रित होने से बचाता है।

ब्रोकोली: 100 ग्राम ब्रोकोली में सिर्फ 34 कैलोरी होती है, जो इसे एक वजन घटाने वाला खाना बनाती है। इसके अलावा, ब्रोकोली पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। ब्रोकली में पानी की मात्रा 90 प्रतिशत होती है। ब्रोकोली में फाइबर उच्च मात्रा में होता है जो पाचन बेहतर करता है।

पत्तागोभी: आप पत्तागोभी को सैंडविच, सलाद और जूस की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। पत्तागोभी का जूस वजन कम करने में आपकी मदद करने में बहुत प्रभावी हो सकता है। यह आंतों के ऊपरी हिस्से को साफ करने में मदद करता है, जो शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को खत्म करता है जिससे आसानी से वजन कम किया जा सकता है।

शिमलामिर्च: शिमलामिर्च में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होता है जो इसे वजन कम करने के लिए एक अच्छा फूड बनाता है। इसके अलावा शिमलामिर्च में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन्स, मिनरल्स शामिल होता है जो शरीर के फैट को बर्न करने में मदद करता है, साथ ही बेली फैट भी कम करता है।

loading...
Tags