Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चम्मच से खाना करें बंद, हाथों से खाने पर बढ़ जाता है भोजन का स्वाद

eating with hands

eating with hands

आज कल तो फैशन का दौर है पहले के ज़माने में लोग हाथ से खाना खाते थे लेकिन अब तो हाथों से खाना खाना लोगो को बेज्जती लगती हैं। अगर आप हाथों की जगह चम्मच से भोजन करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। एक अध्ययन में बताया गया है कि चम्मच की जगह हाथों से भोजन करने पर उसका स्वाद बढ़ जाता है। वैज्ञानिकों ने बताया है कि भोजन को हाथों से स्पर्श करने पर दिमाग के संवेदी धारणा बढ़ जाती है और भोजन स्वादिष्ट लगता है। और क्या कहा गया है इस अध्ययन में..

बड़ो का कहना है कि जैसे ही आप भोजन को हाथों से छूते हैं दिमाग भोजन को लेकर संतुष्ट होता है और इसका स्वाद आपको बढ़ा हुआ महसूस होता है। इस अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग खाने से पहले खाने को अच्छे तरह से देखते हैं कि क्या है, उनको खाना स्वादिष्ट नहीं लगता है। यह अध्ययन न्यूयॉर्क के स्टीवंस विश्वविद्यालय ने किया है। इस अध्ययन के लिए वैज्ञानिकों ने पनीर के टुकड़े को खाने से पहले लोगों को इसे पकड़ने और देखने के लिए कहा और उसके बाद यह निष्कर्ष निकाला। आधे लोगों ने पनीर को चम्मच से और आधे लोगों ने उंगलियों से पकड़ा

चम्मच से पनीर थामे लोगों के मुकाबले जिन लोगों ने पनीर को हाथों से पकड़ा था उनको वह ज्यादा स्वादिष्ट लगा। वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि हाथों से भोजन करने वाले ज्यादा खा जाते हैं। इसके लिए वैज्ञानिकों ने दो ग्रुप बांटे और इसमें देखा कि चम्मच से खाना जहां कम खाया जाता है वहीं हाथों से ज्यादा खाया जाता है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि खाना आपको स्वादिष्ट लगे और साथ ही में तृप्ति भी मिले तो चम्मच की जगह खाने को हाथ से खाएं।

Exit mobile version