ख़ास खबरखेलराष्ट्रीय

खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने लॉन्च किया नाडा का डोपिंग ऐप

नई दिल्ली| खेलों को डोपमुक्त बनाने की कवायद में खेलमंत्री किरेन रिजिजू ने राष्ट्रीय डोपिंग निरोधक एजेंसी का पहला मोबाइल ऐप लॉन्च किया जो खिलाड़ियों को प्रतिबंधित दवाओं और उनके इस्तेमाल से बचने की जानकारी देगा। यह ऐप नाडा और खिलाड़ियों के बीच सेतु का काम करेगा। इससे उन्हें खेलों के विभिन्न पहलुओं खासकर प्रतिबंधित दवाओं के बारे में विस्तार से जानकारी मिल सकेगी।

मैड्रिड ने बार्सिलोना को ड्रॉ पर रोककर खिताब जीतने की उम्मीदों को दिया बड़ा झटका

किरेन रिजिजू ने ऐप के आनलाइन लॉन्च के मौके पर कहा, ”भारतीय खेलों की दिशा में यह महत्वपूर्ण कदम है। हम खेलों को साफ-सुथरा बनाने की कोशिश में जुटे हैं और पहला कदम जागरूकता पैदा करना है। खिलाड़ियों को प्रासंगिक और जरूरी सूचनाएं देना अहम है ताकि वे इन दवाओं के इस्तेमाल से बचें।”

उन्होंने कहा, ”इस ऐप से खिलाड़ी प्रतिबंधित पदार्थों की सूची देख सकेंगे और उन्हें मदद के लिए किसी पर निर्भर नहीं रहना होगा।” इस ऐप में यह भी जानकारी होगी कि आम तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली किसी दवा में नाडा की प्रतिबंधित सूची में शामिल कोई पदार्थ तो नहीं है।

हिना सिद्धू ने वीडियो शेयरिंग एप टिकटॉक के बैन होने पर खुशी की जाहिर

खेल मंत्रालय की विज्ञप्ति के अनुसार खिलाड़ियों का डोप टेस्ट जल्दी और आसानी से कराने के लिए ऐप डोपिंग नियंत्रण अधिकारी को उनकी उपलब्धता रिकार्ड कराने की भी सुविधा देता है। यह ऐप गूगल स्टोर पर उपलब्ध है। लॉन्च के मौके पर खेल सचिव रवि मित्तल और नाडा के महानिदेशक नवीन अग्रवाल भी मौजूद थे।

loading...
Tags