स्प्राउट्स में हैं बहुत से पोषक तत्व, वजन कम करने के लिए डाइट में करें शामिल

स्प्राउट्स
Loading...

लाइफ़स्टाइल। वजन कंट्रोल रखना हर किसी को अच्छा लगता है। बढ़ती वजन ना सिर्फ शरीर को बेडॉल बनाती है, बल्कि मोटापा, ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, हार्ट डीजिज जैसी बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ाती है। वजन कम करने या कंट्रोल में रखने के लिए लोग कई अलग-अलग प्रयास करते हैं जैसे- डाइटिंग, एक्सरसाइज, योगा। इन सभी चीजों को करने के साथ-साथ स्प्राउट्स को डाइट में शामिल करना भी एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। स्प्राउट्स में प्रोटीन, फाइबर, एंजाइम्स, मिनरल्स के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर के फैट को बर्न करते हैं और वजन कंट्रोल में रखते हैं। आइए जानते हैं स्प्राउट्स वजन कम करने में कैसे मदद करता है-

अधिक फाइबर होता है: जो लोग मोटे होने के साथ-साथ डायबिटीज के शिकार भी हैं, उन्हें एक डाइट का पालन करना चाहिए, जिसमें फाइबर अधिक होता है। स्प्राउट्स में लगभग 7.6 ग्राम फाइबर होता है। फाइबर आपके पाचन तंत्र के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

भूख कंट्रोल करता है: जैसा कि पहले बताया गया है, स्प्राउट्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जिसके कारण यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है। यह भूख को कम करता है और ओवरइटिंग से रोकता है। यह सीधा आपके वजन को कम करने में मदद करता है और शरीर में फैट को भी एकत्रित नहीं होने देता है।

कैलोरी कम होता: एक कटोरी स्प्राउट्स में 100 ग्राम होता है जो केवल 100 कैलोरी प्रदान करता है। तो, अंकुरित का एक कटोरा ना केवल आपके शरीर को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है, बल्कि कैलोरी भी कम प्रदान करता है। इसलिए वजन कम करने के लिए यह एक निश्चित और आसान तरीका होता है।

फैट कम होता है: स्प्राउट्स से बने व्यंजन में लगभग 4 ग्राम फैट होता है जो डिश के लिए उपयोग किए जाने वाले तेल से आता है। लेकिन अगर कच्चा खाया जाए तो उनमें बहुत कम फैट होता है। स्प्राउट्स के 100 ग्राम हिस्से में केवल 0.38 ग्राम फैट होता है।

स्प्राउट्स के अन्य स्वास्थ्य लाभ-

  1. पाचन बेहतर करता है।
  2. ब्लड सर्कुलेशन बेहतर करने में मदद करता है।
  3. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है।
  4. आंखों की रोशनी मजबूत करता है, साथ ही स्वास्थ्य भी बेहतर रखता है।
  5. हृदय के स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है।
  6. एसिडिटी की समस्या को कम करता है।
  7. बढ़ती उम्र के लक्षण को कम करता है।
Loading...
loading...

You may also like

अब घर में इतनी आसानी से बना सकते हैं ‘ब्रेड पिज्जा’

Loading... 🔊 Listen This News लाइफ़स्टाइल। सामग्री- व्हाइट