Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मेंदाता हॉस्पिटल में आज से लगेगा Sputnik-V का टीका, ऐसे करें रेजिस्ट्रेशन

Sputnik-V

Sputnik-V

कोरोना वायरस की महामारी के बीच संक्रमण रोकने के लिए लगातार टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। कोविशील्ड और कोवैक्सीन के साथ ही एक और वैक्सीन उपलब्ध हो गई है। लखनऊ में आज से रूसी वैक्सीन स्पूतनिक वी भी लगाई जाएगी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया पहले ही शुरू कर दी गई थी। लखनऊ में स्पूतनिक मेदांता अस्पताल में लगाई जाएगी।

लखनऊ के मेदांता अस्पताल में स्पूतनिक-वी की वैक्सीनेशन लगाने का कार्य शुरू किया जा रहा है। मेदांता अस्पताल के निदेशक आरके कपूर ने बताया कि हम शनिवार 26 जून से स्पूतनिक-वी वैक्सीन का विकल्प भी उपलब्ध करा रहा है। मेदांता अस्पताल के डायरेक्टर डॉक्टर राकेश कपूर ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल मार्गदर्शन में मेदांता अपस्ताल कोविड के इलाज और इसकी रोकथाम के लिए वैक्सीनेशन अभियान में पूरी सक्रियता दिखाएगा।

डॉक्टर कपूर ने बताया कि कोविड टीकाकरण अभियान में सरकार की ओर से निर्धारित मूल्य पर मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में आम जनता के लिए कोविशील्ड के साथ-साथ स्पूतनिक-वी वैक्सीन भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से निर्धारित मानकों के आधार पर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी। मेदांता के मेडिकल डायरेक्टर कपूर ने आगे कहा कि वैक्सीनेशन के लिए आम नागरिक https://selfregistration.cowin.gov.in/  पर जाकर मेदांता हॉस्पिटल का विकल्प चुनकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

यूपी में मंडराया ‘डेल्टा प्लस’ का खतरा, CM योगी ने दिए अहम निर्देश

डॉक्टर कपूर ने कहा कि रजिस्ट्रेशन कराकर लोग अपने और अपने परिवार के सदस्यों का वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। इस वैक्सीन के लिए अभी सारे स्लॉट फुल हो गए हैं। राकेश कपूर की मानें तो स्पूतनिक की दूसरी डोज 28 दिन बाद लगेगी वहीं कोविशील्ड की दूसरी डोज 84 दिन के बाद लगेगी। स्पूतनिक-वी का मूल्य 1145 रुपये है तो वहीं कोविशील्ड का दाम 780 रुपये रखा गया है। मेदांता अस्पताल के वैक्सीनेसन इंचार्ज डॉक्टर आलोक पांडेय ने आजतक को बताया कि स्पूतनिक-वी टीकाकरण की सुविधा मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध कराई जाएगी। अन्य दिन कोविशील्ड वैक्सीन लगाई जाएगी।

Exit mobile version