श्रीलंकाई राष्ट्रपति का दावा, राजपक्षे को 113 सांसदों का समर्थन

- in अंतर्राष्ट्रीय

कोलंबो। श्रीलंका में जारी सियासी उठापटक के बीच राष्ट्रपति मैत्रिपाल सिरिसेन ने दावा कि प्रधानमंत्री महिदा राजपक्षे को 113 सांसदों का समर्थन हासिल है और वह संसद में अपना बहुमत साबित कर देंगे।

सिरिसेन का यह बयान श्रीलंका के स्पीकर कारू जयसूर्या के उस बयान के बाद आया है, जिसमें उन्होंने राजपक्षे को बहुमत साबित होने तक प्रधानमंत्री मानने से इन्कार कर दिया था।

यही नहीं स्पीकर ने प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने और संसद को निलंबित करने के लिए राष्ट्रपति की आलोचना करते हुए उनके फैसले को लोकतंत्र विरोधी भी बताया था।

सिरिसेन ने विक्रमसिंघे को बर्खास्त करने के अपने फैसले का उल्लेख करते हुए एक जनसभा में कहा है कि उनके पास 113 सांसदों का समर्थन है, उन्होंने संविधान के मुताबिक ही फैसले किए हैं और वह जो कदम आगे बढ़ा चुके हैं, उसे वापस नहीं लेंगे।

श्रीलंका में राजनीतिक संकट पैदा होने के बाद यह पहला मौका था जब सिरिसेन और राजपक्षे किसी एक जनसभा में एक साथ दिखे। रैली में सिरिसेन ने कहा कि उन्होंने राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त करने से पहले स्पीकर

जयसूर्या और उप प्रधानमंत्री एस प्रेमदासा को प्रधानमंत्री बनने का प्रस्ताव दिया था, लेकिन दोनों ही नेताओं ने ऐसा करने से इनकार कर दिया।

गौरतलब है कि सिरिसेन ने 26 अक्टूबर को विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से बर्खास्त करने के साथ ही राजपक्षे को प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया था।

दो दिन बाद ही उन्होंने संसद को भी 16 नवंबर तक के लिए निलंबित कर दिया था। अब 14 नवंबर को सिरिसेन ने फिर संसद का सत्र बुलाया है।

loading...
Loading...

You may also like

CNN पत्रकार की बड़ी जीत, ट्रम्प ने जारी किये प्रवेश पत्र को बहाल करने के निर्देश

अमेरिका में पिछले कुछ दिनों से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड