Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

श्रीनगर में 30 सालों के बाद सबसे अधिक सर्द रात का रिकॉर्ड दर्ज

श्रीनगर में 30 सालों के बाद सबसे अधिक सर्द रात

श्रीनगर में 30 सालों के बाद सबसे अधिक सर्द रात

श्रीनगर। श्रीनगर में 30 सालों के बाद सबसे अधिक सर्द रात का रिकॉर्ड बीते शनिवार को दर्ज हुआ है। आज यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि श्रीनगर के न्यूनतम तापमान में गिरावट देखने को मिली है। यह घटकर शून्य से 8.8 डिग्री नीचे चला गया है। अधिकारी ने बताया रविवार को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख दोनों ही जगहों में रात के तापमान में सुधार होने की उम्मीद जताई जा रही है।

बरेली : बलात्कार कर वीडियो वायरल करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने जेल भेजा

साथ में उन्होंने यह भी कहा कि शनिवार को श्रीनगर में अधिकतम तापमान 2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और यह भी इस मौसम में दर्ज किया गया सबसे कम तापमान है। जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए मौसम विभाग के निदेशक सोनम लोटस ने बताया कि श्रीनगर में तीस सालों के बाद शून्य से 8.8 डिग्री नीचे सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया है। लोटस ने कहा, साल 1991 में श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 11.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यहां ‘चिलाई कलां’ 31 जनवरी को खत्म होगी। यह हाड़ कंपाने वाली ठंड की एक स्थिति है, जिसकी अवधि 40 दिनों तक की होती है। यहां के स्थानीय लोग इसे इसी नाम से पुकारते हैं। पहलगाम और गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान क्रमशरू शून्य से 12.0 और 8.0 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

लद्दाख के लेह शहर में रात के वक्त का न्यूनतम तापमान इस वक्त शून्य से 16.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, कारगिल में शून्य से 17.4 डिग्री सेल्सियस नीचे और द्रास में शून्य से 26.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है। इनके अलावा, जम्मू व कटरा में तापमान क्रमशरू 5.8 और 5.4 डिग्री सेल्सियस है। बटोत में यह 1.1 डिग्री सेल्सियस है। बनिहाल में 0.6 और भदेरवाह में न्यूनतम तापमान शून्य से 1.5 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है।

Exit mobile version