Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यातायात कंट्रोल के लिए संस्थागत तंत्र को विकसित किया जाए: मुख्य सचिव

SS Sandhu

SS Sandhu

देहरादून। मुख्य सचिव (SS Sandhu) ने कहा कि यातायात भीड़ कम करने के लिए संस्थागत तंत्र बनाया जाए। स्कूल बसों से लगने वाले जाम को कम करने के लिए बात करके सुझाव मांगे जाएं।

सोमवार को सचिवालय में मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू (SS Sandhu)  ने यातायात संकुलन को कम करने के लिए सभी सम्बन्धित विभागों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि यातायात संकुलन कम करने की दिशा में लगातार अनुश्रवण प्रणाली की देखरेख के लिए यूनिफाइड मेट्रोपोलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी (यूएमटीए) को सक्रिय किया जाए। साथ ही, इसकी प्रत्येक माह बैठक आयोजित की जाए। उन्होंने इसके लिए जहां आवश्यकता हो साइकिल ट्रैक, अंडरपास, अर्बन रोप-वे आदि की संभावनाओं को तलाशे जाने की भी बात कही। कहा कि जहां संभव हों नए रूट्स विकसित किए जाएं।

मुख्य सचिव संधू (SS Sandhu)  ने कहा कि जिन जिन स्थानों पर इंजीनियरिंग वर्क से सुधार आ सकता है, इसे सम्बन्धित विभाग तुरंत कर लें। चौराहों पर अगले 15 दिन में विद्युत पोल को स्थानांतरित कर दिया जाए। जिन स्थानों पर अधिक यातायात संकुलन है। उन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे आदि के माध्यम से गलत तरीके से अथवा नो पार्किंग जोन में गाड़ी खड़ी करने वालों का भी चालान किया जाए। इसके लिए ड्रोन कैमरों का भी प्रयोग किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि शहर में स्कूल बसों से लगने वाले जाम को किस प्रकार से कम किया जा सकता है, इसके लिए स्कूलों से बात करके सुझाव मांगे जाएं। स्कूल टाइम पर स्कूलों के लिए परिवहन निगम की बसों को भी लगाए जाने पर विचार किया जा सकता है। बड़े मॉल और संस्थान जो अपनी पार्किंग का प्रयोग नहीं कर रहे या पार्किंग को अन्य कार्यों के लिए प्रयोग कर रहे हैं,उन्हें शीघ्र नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाए।

UP Board एग्जाम के एडमिट कार्ड सात फरवरी को होंगे जारी, यहाँ से कर सकेंगे डाउनलोड

उन्होंने कहा कि यातायात संकुलन को कम करने के लिए सार्वजनिक यातायात प्रणाली में सुधार लाए जाने की आवश्यकता है। कहा कि पब्लिक ट्रांसपोर्ट की फ्रीक्वेंसी बढ़ाई जाए। साथ ही वाहनों की टाइमिंग भी सुनिश्चित किया जाए। अधिक से अधिक तकनीक का प्रयोग करते हुए प्रत्येक बस स्टॉप पर अगली आने वाली बस के पहुंचने का समय भी प्रदर्शित किया जाना चाहिए।

इस मौके पर अपर मुख्य सचिव आनन्द बर्द्धन,सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम, अरविन्द सिंह ह्यांकी, एस.एन.पाण्डेय, निदेशक यातायात मुख्तार मोहसिन, जिलाधिकारी देहरादून सोनिका, मुख्य नगर अधिकारी मनुज गोयल व एसपी यातायात अक्षय प्रह्लाद कोण्डे सहित अन्य संबंधित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

Exit mobile version