Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जी-20 समिट की तैयारियों को लेकर मुख्य सचिव 28 को लेंगे जायजा

SS Sandhu

SS Sandhu

नैनीताल/रामनगर। रामनगर में प्रस्तावित जी-20 सम्मेलन की तैयारियों को लेकर शासन और प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी है। रामनगर में जी-20 देशों के मुख्य वैज्ञानिक सलाहकारों का शिखर सम्मेलन आयोजित होना है। मुख्य सचिव (SS Sandhu) 28 फरवरी को जायजा लेने के लिए रामनगर आएंगे।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया है कि 28 फरवरी मंगलवार को जी-20 सम्मेलन के आयोजन की तैयारियों के सम्बन्ध में पंतनगर एयरपोर्ट से रामनगर तक फील्ड भ्रमण प्रस्तावित है। इसके उपरान्त मुख्य सचिव (SS Sandhu) की अध्यक्षता में रामनगर में एक समीक्षा बैठक आहूत की गई है। जिलाधिकारी ने उक्त फील्ड भ्रमण कार्यक्रम एवं बैठक में सम्बन्धित अधिकारिंयों को उपस्थित रहने के निर्देश दिये हैं।

बता दें कि जी-20 समिट के तहत दो के बजाय तीन वर्किंग ग्रुप की बैठक उत्तराखंड में होगी। पहली बैठक 26 से 28 मार्च के बीच रामनगर में होगी। यहां जी-20 चीफ साइंस एडवाइजर राउंड टेबल कार्यक्रम होगा, जिसमें 70 विदेशी और 30 भारतीय प्रतिनिधि शामिल होंगे। 25 से 27 मई के बीच वर्किंग ग्रुप ऑन एंट्री करप्शन की दूसरी बैठक ऋषिकेश में होगी। यहां 20 देशों के 200 प्रतिनिधि तीन दिन तक भ्रष्टाचार रोकने की चुनौतियों, उनके समाधान पर मंथन करेंगे।

तीसरी बैठक रामगनन में 26 से 28 जून के बीच होनी है। यह वर्किंग ग्रुप ऑन इंफ्रास्ट्रक्चर की होगी। इसमें देश-दुनिया के इंफ्रास्ट्रक्चर की चुनौतियों, नई तकनीकों सहित अन्य विषयों पर चर्चा की जाएगी।

Exit mobile version