Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

संसद के विशेष सत्र में नई ड्रेस में नजर आएगा स्टाफ, कांग्रेस ने उठाए सवाल

Parliament

Parliament

नई दिल्ली। संसद (Parliament) का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू होना है। 18 सितंबर से शुरू होकर 22 सितंबर तक चलने वाले इस सत्र का एजेंडा क्या होगा? इसे लेकर कोई जानकारी सामने नहीं आई है लेकिन सूत्रों की मानें तो इस दौरान विधिवत पूजा-अर्चना के साथ सांसदों का नए भवन में प्रवेश होगा। गणेश चतुर्थी के दिन 19 सितंबर से सदन की कार्यवाही नए संसद भवन में चलेगी। इस सत्र की शुरुआत पुराने संसद (Parliament) भवन में होगी और समापन नए भवन में।

बताया जाता है कि 18 सितंबर को संसद (Parliament) के विशेष सत्र के पहले दिन वर्तमान संसद भवन के निर्माण से लेकर अब तक की यादों को लेकर चर्चा की जाएगी। दूसरे दिन पूजा-अर्चना के बाद नए संसद भवन में प्रवेश होगा और दोनों सदनों की संयुक्त बैठक भी हो सकती है। संसद की कार्यवाही के पुराने से नए भवन में शिफ्ट होने की इस यात्रा के साथ ही ये विशेष सत्र कर्मचारियों की ड्रेस में बदलाव का भी गवाह बन सकता है।

निफ्ट ने डिजाइन की नई ड्रेस

सूत्रों के मुताबिक संसद (Parliament) भवन के स्टाफ की पोशाक भी बदली नजर आएगी। संसद भवन के कर्मचारियों के लिए नई पोशाक डिजाइन की गई है। ये पोशाक नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानी निफ्ट ने डिजाइन की है। सचिवालय के कर्मचारियों का परिधान बंद गला सूट से बदल कर मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरु जैकेट कर दी जाएगी। उनके शर्ट भी गहरे गुलाबी रंग के होंगे जिन पर कमल का फूल बना होगा और वे खाकी रंग की पैंट पहनेंगे।

‘जवान’ का जलवा बरकरार, 300 करोड़ के क्लब में शामिल हुयी शाहरूख की फिल्म

संसद के दोनों सदनों लोकसभा और राज्यसभा के मार्शल की ड्रेस भी इस विशेष सत्र से बदल जाएगी। बताया जाता है कि संसद के इस विशेष सत्र में दोनों सदनों के मार्शल मणिपुरी पगड़ी पहनेंगे। संसद भवन के सुरक्षा कर्मचारी अब तक सफारी सूट पहनते आए हैं। अब ये कमांडो की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस में नजर आएंगे।

कांग्रेस ने उठाए सवाल

विपक्षी कांग्रेस ने संसद भवन के कर्मचारियों की नई ड्रेस पर सवाल उठाए हैं। कांग्रेस सांसद और लोकसभा में पार्टी के चीफ व्हिप मनिकम टैगोर ने ट्वीट कर सवाल किया है कि कमल का फूल ही क्यों? मोर और टाइगर क्यों नहीं हो सकते? उन्होंने तंज करते हुए आगे लिखा कि ओह, ये बीजेपी के चुनाव निशान नहीं हैं। टैगोर ने लोकसभा स्पीकर ओम बिरला से सवाल भी किया है कि ये गिरावट क्यों?

Exit mobile version