Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सीढ़ियां आपके रोज़ के वर्कआउट का हो सकती है अहम हिस्सा, जानें कैसे

आज के ज़माने में जब हमारा दिन सबसे ज़्यादा समय ऑफिस में गुज़रता है, ऐसे में सेहत के लिए कुछ समय निकालना भी मुश्किल हो जाता है। जिम जाने की बात तो भूल जाइए, हम इतना भी वक्त नहीं निकाल पाते कि खुद ही थोड़ी बहुत एक्सरसाइज़ कर लें। अगर आपका दिन भी काफी हेकटिक जाता है, वर्कआउट के लिए समय नहीं निकल पाता है, तो ये आर्टिकल आपके जैसे लाखों लोगों के लिए ही है।

घर हो या फिर ऑफिस, दिन में ऐसा कई बार होता है जब हम सीढ़ियों के आसपास से गुज़रते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीढ़ियां आपके रोज़ के वर्कआउट का अहम हिस्सा बन सकती हैं। सीढ़ियां चढ़ने से न सिर्फ आपके पैरों की मसल्स टोन होंगी बल्कि उनमें ब्लड सर्कूलेशन भी बढ़ेगा।

इस एक्सरसाइज़ के लिए, आपको सीढ़ियों की तरफ मुंह करके अपना दाहिना पैर सीढ़ी के ऊपर रखना होगा। अपने बाएं पैर को पीछे की ओर रखें और फिर संतुलन बनाते हुए नीचे की तरफ झुकें। अपने दोनों हाथों को कमर पर रखें और ज़ोर से सांसे लें। नीचे की ओर झुकें और सांस को छोड़े। जब नीचे की ओर झुक रहे हों तो ध्यान रखें कि आपका बायां पैर सीधा हो और घुटने न मुड़े हों। इस एक्सरसाइज़ को दोनों पैरों से 12 बार दोहराएं। लंजेज़ न सिर्फ आपके हैमस्ट्रिंग और काफ मसल्स को टोन करते हैं बल्कि संतुलन भी बेहतर करते हैं।

स्टेयर डिप

अपने हाथों के ऊपरी हिस्से को टोन करने के लिए स्टेयर डिप से बेहतर और कुछ नहीं। सीढ़ियों की तरफ पीठ करके खड़े हो जाएं और इसके बाद झुकते हुए दोनों हाथों को सीढ़ी पर रखें। अपने पैरों को सीधा और एड़ियों को ज़मीन पर रखें। अब एक बार और कोहनियों को मोड़ते हुए नीचे की ओर जाएं और वापस ऊपर आएं। इस एक्सरसाइज़ को 30 सेकेंड के लिए करें और तीन सेट में करें।

अगर आप जल्दी ज़्यादा से ज़्यादा वज़न घटाना चाहते हैं, तो स्टेयर स्प्रिंट एक्सरसाइज़ आपकी काफी मदद कर सकती है। सबसे आसान लेकिन फिर भी सबसे मुश्किल एक्सरसाइज़, स्टेयर स्प्रिंट आपके शरीर की कई मसल्स का उपयोग करती है। इससे क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग और काफ मसल्स टोन होती हैं। इसके लिए आपको सीड़ियों के नीचे से शुरुआत करते हुए दौड़ना है और ऊपर तक पहुंचना है। जब आप सबसे ऊपर पहुंच जाएं तो मुड़कर वापस नीचे की ओर दौड़ना शुरू कर दें। इसे अगले एक- दो मिनट के लिए करते रहें।

Exit mobile version