Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर में रखी इस छोटी सी चीज का शुरू कर दें सेवन

walnut

walnut

लाइफस्टाइल डेस्क। दिमाग के स्वास्थ्य के लिए अखरोट बहुत फायदेमंद माना जाता है। लेकिन यह हमारे दिमाग के लिए ही नहीं बल्कि कई तरह से हमारे सेहत के लिए भी फायदेमंद है। अखरोट खाने से शरीर के लिए जरूरी विटमिन, फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फॉरस, मैग्निशियम और ओमेगा-3 अल्फा लिनोलेनिक ऐसिड (एएलए) सहित कई पोषण तत्वों की पर्याप्त आपूर्ति होती है। बता दें कि अखरोट के नियमित सेवन से कई गंभीर बीमारियों से सुरक्षा मिलती है। आइए जानते हैं अखरोट खाने के फायदों के बारे में…

शरीर में मेलाटोनिन नामक हार्मोन की कमी हो जाने से नींद नहीं आता है। अखरोट में मेलाटोनिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। जिन लोगों को निंद ना आने की समस्या होती है, उन्हें अखरोट खाने की सलाह दी जाती है।

नियमित रूप से अखरोट खाने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है। दिल के स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए अखरोट को रोजाना अपने आहार में शामिल करें। रोजाना अखरोट खाने से सेहत को नुकसान पहुंचाने वाले कोलेस्ट्रॉल में कमी आती है। अखरोट में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व जैसे अनसैचुरेटेड फैट, प्रोटीन और लवणों की पर्याप्त मात्रा होती है।

फैट और कैलरी से भरपूर अखरोट डाइटिंग करने वालों के लिए बेहद फायदेमंद है। अखरोट में शरीर को फायदा देने वाले वसा की उचित मात्रा होती है। इसके अलावा अखरोट में प्रोटीन और फाइबर भी होते हैं, जो शरीर को ऊर्जावान और सेहतमंद बनाए रखते हैं।

अखरोट के रोजाना सेवन से कैंसर जैसी बीमारी की संभावना कम हो जाती है। खासकर ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से बचाव के लिए अखरोट काफी फायदेमंद है। एक अध्ययन के अनुसार अखरोट खाने वाले लोगों में कैंसर होने की संभावना 30 से 40 प्रतिशत तक कम हो जाता है।

Exit mobile version