Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो जालसाज चढ़े STF के हत्थे

STF arrested frauster

STF arrested frauster

उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स ने लखनऊ के भारत स्काउट गाईड के समानान्तर नेशनल स्काउट गाईड के नाम पर फर्जी बेवसाइट एवं संस्था बनाकर ट्रेनिंग कराकर सरकारी एवं गैर सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाले दो अभियुक्तों को आज लखनऊ से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ प्रवक्ता ने आज शाम यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एसटीएफ को कुछ दिनों से सूचना प्राप्त हो रही थी कि लखनऊ में भारत स्काउट गाईड के समानान्तर स्वंय द्वारा संचालित नेशनल स्काउट गाईड के नाम पर फर्जी बेवसाइट व संस्था बनाकर स्काउट गाईड की ट्रेनिंग कराकर सरकारी सरकारी व गैर सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला एक गिरोह सक्रिय है।

उन्होंने इस सम्बन्ध में एसटीएफ की विभिन्न टीमों को गिरोह को पकड़ने के लिए लगाया था। इस क्रम में आज सूचना प्राप्त हुई कि भारत स्काउट गाईड के नाम पर फर्जी तरीके से बेवसाइट एवं स्काउट गाईड संस्था बनाकर बेरोजगार बच्चों को स्काउट गाईड की ट्रेनिंग कराकर उनसे सरकारी सरकारी तथा गैर सरकारी विभागों में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी करने वाला एक गिरोह यूथ हास्टल आनन्द नगर, बरहारोड, आलमबाग में अपना आफिस खोले हुए है।

एसटीएफ ने किए चार तस्कर गिरफ्तार, 20 लाख की शराब बरामद

इस सूचना पर एसटीएफ के उपनिरीक्षक पवन कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम बताये गये यूथ हास्टल, आनन्द नगर,पहॅुचकर देखा गया तो उसके गेट पर नेशनल स्काउट गाईड का बैनर लगा था, जहॉ से आवश्यक बल प्रयोग करते हुए कानुपर पनकी इलाके के कालिन्दी नगर निवासी नित्यप्रिय मौर्य और फर्रूखाबाद निवासी श्यामबाबू मौर्य को करीब सवा तीन बजे गिरफ्तार कर उनके कार्यालय से बड़ी मात्रा में स्काउट गाईड के फर्जी काल लेटर और अन्य आगजात तथा बड़ी संख्या में स्काउट वर्दी स्कार्फ, प्लास्टिक स्कार्फ बैण्ड ,स्टार सफेद धातु,एनएसजी बैच पीली धातु,बेल्ट ब्लैक कलर और अन्य सामान बरामद किया गया।

प्रवक्ता ने बताया कि गिरफ्तार अभियुक्तों से पूछताछ एवं मौके से प्राप्त कूटरचित अभिलेखों में पाया गया गया कि ये लोग इण्टरनेट पर नेशनल स्काउट गाईड की एक फर्जी वेब साइट बनाकर उसमें डिस्ट्रिक्ट कॉडिनेटर पद की भर्ती निकालते है। जिस पर युवको द्वारा आवेदन किया जाता है।

आवेदन के बाद प्रति कैडिडेट डेढ़ लाख रूपये लिया जाता है एवं उनको यूथ हास्टल आनन्द नगर में प्रशिक्षण दिलाया जाता है। साथ ही यह भी बताया कि इसके द्वारा पूर्व में भी ठगी का कार्य किया जाता रहा, जिस सम्बन्ध में थाना हुसैनगंज में अभियोग पंजीकृत हुआ था। गिरफ्तार आरोपियों को जेल भेज दिया गया है।

Exit mobile version