Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शेयर बाजार में उछाल जारी, रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुए सेंसेक्स-निफ्टी

bse sensex

bse sensex

नई दिल्ली। कारोबार के दौरान बेहतर तिमाही नतीजों की उम्मीदों से और कोरोना वैक्सीन को लेकर पॉजिटिव खबरों से निवेशकों में उत्साह दिखा और अंत में यह हरे निशान पर बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 260.98 अंक ऊपर 48437.78 के स्तर पर बंद हुआ, जो इसका उच्चतम स्तर है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 66.60 अंक की बढ़त के साथ 14199.50 के स्तर पर बंद हुआ।

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक बोले- लोगों की जान बचाना पहला लक्ष्य

बाजार में चौतरफा खरीदारी के चलते बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का कुल बाजार पूंजीकरण पहली बार 191 लाख करोड़ रुपये के आंकड़े को पार कर गया। कारोबार के दौरान पहली बार देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का शेयर अपने आल टाइम हाई पर पहुंच गया। कंपनी का मार्केट कैप 12 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच गया है। इस तरह टीसीएस रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के बाद यह मुकाम हासिल करने वाली दूसरी कंपनी बन जाएगी। जनवरी के तीन कारोबारी सत्रों में टीसीएस में करीब 8.5 फीसदी की तेजी आ चुकी है।

SmartPhone : जानें Mi 10i के टॉप फीचर्स, जो बनाते हैं इसे खास

शेयर बाजारों के लिए साल 2020 काफी घटनाक्रमों वाला रहा। मार्च 2020 में भारत में कोरोना वायरस महामारी ने दस्तक दी। कोरोना वायरस से शेयर बाजार भी अछूता नहीं रहा। घरेलू बाजार में उतार-चढ़ाव रहा। मार्च में जहां शेयर बाजार धड़ाम हुआ था, वहीं साल के अंत में सेंसेक्स-निफ्टी ने 2020 में हुए पूरे नुकसान की भरपाई कर ली।

मोदी सरकार किसानों की आंसू पोछने की बजाय उन पर आसू गैस से कर रही है हमला : राहुल गांधी

दिग्गज शेयरों की बात करें, तो आज एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, एचडीएफसी लाइफ, इंडसइंड बैंक और विप्रो के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। वहीं ओएनजीसी, हिंडाल्को, टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयर लाल निशान पर बंद हुए। घरेलू बाजार में पिछले कई दिनों से तेजी का रुख बरकरार है। पिछले सप्ताह बीएसई सेंसेक्स 895.44 अंक यानी 1.90 फीसदी मजबूत हुआ था। विश्लेषकों के अनुसार आगे बाजार में उतार-चढ़ाव जारी रहेगा। इसलिए निवेशकों को सावधानी बरतनी चाहिए।

Exit mobile version