Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शेयर बाजार में आई गिरावट, सेंसेक्स 50 हजार अंक से नीचे, निफ्टी भी पस्त

कमजोर वैश्विक संकेतों के बीच शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत गिरावट के साथ हुई है। सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 900 से ज्यादा अंक लुढ़ककर 50,120 के आसपास खुला है। निफ्टी भी 167 अंक यानी 1.77 फीसदी की गिरावट के साथ 14,829 के स्तर पर खुला है। शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 30 के सभी शेयर्स लाल निशान पर कारोबार करते नज़र आए। पीएसयू बैंकों और मेटल सेक्टर में दबाव देखने को मिल रहा है।

मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी गिरावट देखने को मिल रही है। सीएनएक्स मिडकैप भी 172 अंक लुढ़ककर कारोबार कर रहा है। आज शुरुआती कारोबार में सभी सेक्टर्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं। इनमें बैंकिंग, कैपिटल गुड्स, रियल एस्टेट, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, फार्मा, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक्स सेक्टर्स हैं. सबसे ज्यादा गिरावट बैंकिंग स्टॉक्स में देखने को मिल रही है।

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में कोल इंडिया, मारुति सुजुकी इंडिया, नेस्ले, आईओसीएल, डॉ रेड्डीज लैब्स, एचयूएल और सन फार्मा के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, इंडसइंड बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक, एचडीएफसी, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी बैंक के स्टॉक्स में गिरावट देखने को मिल रही है।

तीसरे दिन भी पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नहीं हुआ कोई बदलाव, चेक करें आज के भाव

शुक्रवार को एशियाई इंडेक्स लाल निशान पर खुल थे। टेक सेक्टर्स के स्टॉक्स में गिरावट के बाद वॉल स्ट्रीट भी लाल निशान पर कारोबार करते नजर आया था। इसके बाद एशियाई बाजार में भी दबाव देखने को मिला। आज अधिकतर इंडेक्स लाल निशान पर ही हैं। एसजीएक्स निफ्टी, निक्केई 225, स्ट्रेट टाइम्स, हैंगसेंग, ताइवान इंडेक्स, को​स्पी और शंघाई इंडेक्स में गिरावट नजर आई।

अमेरिकी बाजार की बात करें तो गुरुवार के कारोबार में यह भी गिरावट के साथ बंद हुआ है। ​फीसदी के हिसाब से नैस्डेक कम्पोजिट बीते 4 महीने में सबसे बड़ी गिरावट दर्ज किया। अमेरिकी बॉन्ड यील्ड में इजाफे की वजह से वाल स्ट्रीट पर दबाव देखने को मिला। डाओ जोंस 1.75 फीसदी, एसएंडपी 500 इंडेक्स 2.45 फीसदी और नैस्डेक कम्पोजिट 3.52 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

आज से मार्च सीरीज के लिए 16 स्टॉक्स फ्युचर एंड ऑप्शंस (F&O) में ट्रेड करेंगे। अभी तक F&O लिस्ट में 146 स्टाक्स थे, जोकि अब बढ़कर 156 हो जाएंगे। एलेम्बिक फार्मा, एल्केम लैबोरेटरीज, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, सिटी यूनियन बैंक, दीपक नाइट्राइट, ग्रेन्युल इंडिया, गुजरात गैस, आईआरसीटीसी, एलएंडटी टेक्नोलॉजी सर्विसेज, एलएंडटी इन्फोटेक, नवीन फ्लोरिन, निप्पोन लाइफ, फाइज़र, पीआई इंडस्ट्रीज और ट्रेंट इसमें शामिल किए जाएंगे।

भारत बंद: देशभर में आज भारत बंद, जानें कौन सी सेवाएं होंगी प्रभावित

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मौजूद प्रोविजनल आंकड़ों से पता चलता है कि विदेशी संस्थागत​ निवेशकों ने गुरुवार को 188.08 करोड़ रुपये के शेयर्स खरीदे। जबकि, घरेलू संस्थागत निवेशकों ने 746.57 करोड़ रुपये के शेयर्स बेचे।

Exit mobile version