Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मैदे को लंबे समय तक ऐसे करें स्टोर, नहीं लगेंगे कीड़े

Maida

Maida

मैदे (Maida) में होने वाले कीड़े बहुत छोटे होते हैं और ये कीड़े आपके स्टोर किए हुए अन्य अनाज को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। हालांकि, अगर मैदे को स्टोर करने का तरीका सही हो तो न सिर्फ इसे कीड़ों से बचाया जा सकता है, बल्कि इसे लंबे समय तक स्टोर भी किया जा सकता है।

आइए जानते हैं कि मैदे (Maida) को किस तरह से स्टोर करना चाहिए ताकि यह कीड़ों से बचा रहे।

तेजपत्ता आएगा काम

मैदे को कीड़ों से बचाए रखने के लिए तेजपत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए मैदे के डिब्बे में कुछ तेजपत्ते रख दें। दरअसल, तेजपत्ते की महक काफी तेज होती है, जो कीड़ों को सहन नहीं होती है और वे इसके कारण मैदे को छोड़ देते हैं या फिर इसके पास नहीं आते हैं। बेहतर परिणाम के लिए मैदे को एक एयर टाइट कंटेनर में तेजपत्ते के साथ रखें।

दालचीनी का करें इस्तेमाल

दालचीनी के इस्तेमाल से भी मैदे को कीड़ों से बचाया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि मैदे के डिब्बे में पांच से छह दालचीनी की डंडी डाल दें। इससे मैदे के डिब्बे में मौजूद कीड़े दूर भाग जाएंगे और अगर मैदे में कीड़े नहीं लगे हैं तो दालचीनी की डंडी का इस्तेमाल मैदे को कीड़ों से बचाने में मदद भी करेगा। आप चाहें तो दालचीनी के पाउडर का भी इसतेमाल कर सकते हैं।

साबूत लाल मिर्च करेगी मदद

मैदे को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करना अच्छा है। हालांकि, जब आप इसे कंटेनर में स्टोर करें तो इसमें मैदे के साथ कुछ सूखी साबुत लाल मिर्च डाल दें। दरअसल, साबुत लाल मिर्च मैदे में होने वाले कीड़ों के लिए एक कीटनाशक की तरह काम करती है और कीड़ों को दूर करने में मदद करती है। आप चाहें तो किसी भी तरह के अनाज को कीड़ों से बचाने के लिए साबुत लाल मिर्च का इस्तेमाल कर सकते हैं।

नीम की पत्तियां भी हैं प्रभावी

मैदे को कीड़ों से बचाने के लिए नीम की पत्तियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। दरअसल, नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, जो न सिर्फ मैदे बल्कि अन्य अनाजों को भी कई कीड़ों को बचाए रखने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए बस नीम की कुछ पत्तियों को मैदे के डिब्बे में रखें। इसके अलावा, आप चाहें तो मैदे को समय-समय पर धूप में कुछ मिनट रखकर भी कीड़ों से बचाए रख सकते हैं।

Exit mobile version