Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस दिशा में होना चाहिए स्टोर रूम, इन उपायों से दूर करें दोष

store room

Store room

स्टोर रूम (Store room ) निश्चित ही घर का सबसे अहम हिस्सा नहीं होता है। इसका मुख्य उपयोग भविष्य में काम आने वाली या अधिक काम ना आने वाली वस्तुओं के संग्रहण के लिए करा जाता है, लेकिन अगर स्टोर रूम में कोई वास्तु दोष विद्यमान है तो फिर यह जिस दिशा में स्थित होता है, उस दिशा की एनर्जी को यह नकारात्मक कर देता है, जिसका बुरा असर परिवार के सदस्यों पर देखने को मिलता है।

ऐसे में घर के सदस्यों पर पड़ने वाले प्रभाव के नजरिए से देखा जाए तो स्टोर रूम (Store room ) के वास्तु को लेकर भी सावधानी रखनी जरुरी है। वास्तुकार संजय कुड़ी बता रहे हैं वो वास्तु टिप्स, जिसे अपनाकर आप स्टोर रूम के वास्तु दोष से बच सकते हैं।

स्टोर रूम (Store room )के निर्माण के लिए उत्तर-पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम की दिशाएं वास्तु के अनुसार उपयुक्त मानी जाती हैं। अगर आप स्टोर रूम का उपयोग अनाज भण्डारण के लिए करते हैं तो इसके लिए उत्तर-पश्चिम दिशा यानी कि वायव्य कोण सर्वोत्तम है। लम्बे समय तक स्टोर किये जाने वाले सामानों को दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। गैस सिलेंडर, ईंधन और खाना पकाने में प्रयुक्त होने वाली सामग्री स्टोर रूम की दक्षिण-पूर्व दिशा में रखें।

स्टोर रूम में अनाज सहित कई प्रकार के सामान बहुत लंबे समय के लिए रखे जाते हैं तो ऐसे में इनके ख़राब होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इस परिस्थिति में सामानों की शुद्धता बनाये रखने के लिए इस कमरे में प्रकाश और हवा की पर्याप्त व्यवस्था रखना बहुत जरुरी है। इससे न सिर्फ सामान लम्बे समय तक शुद्ध बने रहेंगे, बल्कि इससे कमरे में सकारात्मक एनर्जी का प्रवाह भी बना रहेगा।

स्टोर रूम अगर उत्तर-पश्चिम दिशा में स्थित है, तो इसकी दीवारों पर क्रीम कलर किया जा सकता है। वहीं दक्षिण-पश्चिम में स्थित स्टोर रूम के लिए हल्का पीला रंग एक अच्छा विकल्प है।

Exit mobile version