Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महंगे पार्लर का बचेगा खर्च, बालों को खुद करें स्ट्रेट

HAIR STRAIGHTENING

HAIR STRAIGHTENING

स्‍ट्रेट हेयर (straighten hair) लड़कियों की पहली पसंद बने हुए हैं. इसके लिए लड़कियां ना जाने क्या क्या करवाती हैं.  बालों को स्ट्रेट (straight) करवाने के लिए मशीनों और महंगी क्रीम की मदद लेती हैं लेकिन आपको बता दें, इसके अलावा कई आप कुछ घरेलु तरीकों से भी अपना सकते हैं.

अगर आपको अपने बाल स्ट्रेट (straighten hair) कराने हैं तो आप घर में भी कर सकते हैं. इससे आपके बालों को कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होंगे. आइये जानते हैं उन तरीकों के बारे में.

केला और पपीता

एक बर्तन में केला और पपीता को अच्छे से मैश कर लें. अब इसमें एक चम्म्च शहद मिला दें और इसे बालों में लगाएं. जब पैक सूख जाये तो बालों में शैम्पू करके अच्छे से धो डालें. केला और पपीता दोनों ही बालों को पोषण दे कर उन्‍हें नर्म बनाते हैं. जिससे बाल चमकीले और सीधे हो जाते हैं.

आंवला और शिकाकाई

1/2 कप आंवला का पाउडर, 1/2 कप शिकाकाई और 1/2 कप चावल के आटे को  लेकर अच्छी तरह मिक्‍स करें . अब उसमे 2 अंडे मिलाकर फेंट लें और इसे बालों में लगाए. 2 घंटे तक लगाए रखें. इसके बाद बालों को धो डालें. इससे बालों की डीप कंडीशनिंग होती है, जिससे वे स्‍ट्रेट होने लगते हैं. इस प्रक्रिया को सप्‍ताह में कम से कम दो बार दोहराएं.

एलोवेरा और तेल

एलोवेरा जेल भी बालों और स्किन के लिए लाभदायक होता है. 1/2 कप तेल लें . अब उसमे एलोवेरा जेल का पेस्ट बनाकर मिला दें. इसे बालों में 30-40 मिनट तक लगा रहने दें. यह एक हेयर मास्क की तरह है लेकिन यह आपके बालों की डीप कंडीशनिंग भी करता है इससे बाल चमकदार और स्ट्रेट हो जाते हैं.

Exit mobile version